Tuesday, Dec 07, 2021
-->
lockdown phase five know what is going to change in the country now and when prshnt

Lockdown 5.0: जानें अब देश में क्या, कहां और कब से बदलने वाला है?

  • Updated on 6/1/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 68 दिन का लॉक लगा, जो कि दुनिया में सबसे बड़ा लॉक डाउन है अब 5वें फेस का लॉक डाउन लगाया गया हैं। लॉक डाउन 1.0 में काफी सख्त नियम लागू किए गए और अब जो लॉक डाउन 4.0 में जो 30 मई को खत्म हुआ है, उसमें काफी छूट मिली हुई थी। लेकिन लॉक डाउन 5.0 में और भी कई सारी बंदिशे हटा दी गई है। केंद्र और राज्य स्तर पर लोगों को कई छूट दी गई है, इसलिए एक जून यानी आज से लागू लॉक डाउन की जो शर्ते रखी गई है उसका नाम अनलॉक-1 कर दिया गया है।

बिहार सरकार का बड़ा ऐलान- 15 जून से बंद होंगे क्वारंटीन सेंटर, यात्रियों का पंजीकरण भी बंद

हालांकि देश में कोरोना संक्रमण का आकड़ा तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लागू लॉग डाउन 5.0 में कई छूट दिए गए हैं। ऐसे में लोगों के मन में कई सवाल है, जैसे क्या पूरा देश अनलॉक हो रहा है  इसका जवाब है नहीं,  30 जून तक सिर्फ कंटेंटमेंट जोन में लॉक डाउन रहेगा।

  • दूसरे जिले या राज्य में जाने की छूट को लेकर भी लोगों के मन में सवाल है जिसका जवाब है एक जून से किसी मंजूरी या किसी परमिट की जरूरत नहीं होगी।
  • इसके साथ ही एक जून से रात 9 से सुबह 5 बजे तक बाहर निकलने पर रोक है, इससे पहले यह समय शाम के 7:00 बजे से लेकर सुबह के 7:00 तक पाबंदी थी।
  • धार्मिक स्थलों को लेकर भी सरकार ने स्थिति साफ कर दी है 8 जून से धार्मिक स्थलों को लेकर गाइडलाइन जारी की जाएगी। वहीं 8 जून से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए शॉपिंग मॉल्स, होटल, रेस्टोरेंट खोल दिए जाएंगे।
  • वहीं अभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक रहेगी, 25 मार्च से देश में इंटरनेशनल फ्लाइट्स को बंद किया गया था जिसको शुरू करने की तारीख बाद में तय की जाएगी

पीएम नरेन्द्र मोदी बोले - कोरोना के बाद देश के साथ दुनिया बदल जाएगाी

  • मेट्रो रेल को चलाने के लिए अभी कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं, मेट्रो रेल जनता कर्फ्यू के समय से बंद है जिसे शुरू करने की तारीख बाद में तय की जाएगी। स्कूल, कॉलेज खोलने के लिए पहले फीडबैक लिया जाएगा। जुलाई तक इसके लिए फैसला होगा।
  • सिनेमा हॉल खोलने पर भी अभी पाबंदी है, इसे तिसरे फेस के लिए से रखा गया है, इसके लिए भी तारीख बाद में तय की जाएगी। इसके अलावा जिम, स्विमिंग पूल को भी खोलने पर रोक है।
  • इसके अलावा 65 साल से ऊपर के बुजुर्ग और 10 साल से छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं और बीमार लोगों के भी बाहर निकलने पर रोक है इन्हें सलाह दी गई है कि यह जितना हो सके घर में ही रहे।
  • इसके अलावा लॉक डाउन के अंतर्गत शादी में 50 लोगों से ज्यादा शामिल नहीं हो सकते, इसमें भी पूरी तरह से सोशल डिसटेंसिंग का ध्यान रखना अनिवार्य है। इसके अलावा सोशल पॉलीटिकल कल्चर फंक्शन पर भी अभी रोक है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा हर दिन तेजी से बढ़ता ही जा रहा है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.