Wednesday, Oct 20, 2021
-->
lockdown will the country start opening from first week of june health ministry prshnt

Lockdown: क्या जून के पहले हफ्ते से खुलने लगेगा देश! स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी ये सलाह

  • Updated on 5/24/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना संक्रमण के दूसरे लहर का कहर अब थोड़ा कम होने लगा है। हर दिन संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट आ रहा है। ऐसे में जून के पहले हफ्ते से लाकडाउन से राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है और फिर से आर्थिक गतिविधियां बहाल की जाएगी। देश में पिछले लगातार आठवें दिन कोरोना मामलों की संख्या तीन लाख से कम दर्ज की गई। स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के उनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2.23 लाख केस सामने आए। वहीं, 3173 लोगों की मौत हुई। इसी के साथ देश में कोरोना महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या तीन लाख को पार कर गई।

Cyclone Yaas: प्रभावित राज्यों के CMs के साथ बैठक करेंगे अमित शाह, नड्डा ने भी संभाली कमान

दूसरी लहर से बाहर निकलने की राह पर देश
लाकडाउन से राहत को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि फिलहाल सावधानी बरतने की जरूरत है। बताया जा रहा है कि पाजिटिविटी दर तय मानक के दायरे में आने के बावजूद इस पर नजर रखनी होगी कि संख्या फिर से बढ़नी शुरू न हो। अधिकारी ने कहा कि जिस क्षेत्र में भी संक्रमण दर 10 फीसद से नीचे है और यह लगातार कम होने की दिशा में है, वहां गतिविधियां शुरू होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कई जिलों में संक्रमण संख्या में लगातार गिरावट आ रही है और यह संकेत है कि देश दूसरी लहर से बाहर निकलने की राह पर है।

महाराष्ट्र: BJP नेता गिरफ्तार, शरद पवार पर की थी 'अपमानजनक' टिप्पणी

इन राज्यों में घटा संक्रमण दर
आंकड़ों के अनुसार पिछले तीन हफ्ते से संक्रमण के मामलों में गिरावट आ रहा है। इस लिस्ट में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, जैसे राज्यों में पाजिटिविटी दर पांच फीसद से कम या उसके आसपास आ गई है। इसके अलावा अधिकांश राज्यों ने लाकडाउन का फैसला बदल सकता है।

कई राज्यो में लॉकडाउन को बढ़ने पर वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पाजिटिविटी दर कम होने के बावजूद लाकडाउन बढ़ाने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि एक तो लाकडाउन खुलने के तत्काल बाद पाजिटिविटी दर का बढ़ना तय माना जा रहा है। दूसरा मौजूदा सक्रिय मरीजों की संख्या अब भी बहुत ज्यादा है।

CM योगी आज गोंडा, आजमगढ़ और वाराणसी का करेंगे दौरा, कोरोना की स्थिति का लेंगे जायजा

देश में 27,20,716 एक्टिव केस
बता दें कि रविवार को 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2 लाख 40 हजार 842 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 3 हजार 741 लोगों ने संक्रमण की चपेट में आकर अपनी जान गंवाई है। इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2,67,52,447 हो गई है वहीं इस वायरस से अबतक 3,03,720 लोगों ने अपनी जान गवा दी। वहीं इस खतरनाक वायरस को मात देकर 2,37,28,011 लोग ठिक हो गए लेकिन अब भी 27,20,716 एक्टिव केस हैं।

comments

.
.
.
.
.