Tuesday, Mar 31, 2020
Locust teams from Pakistan destroyed crops in Gujarat two districts affected

गुजरात में पाकिस्तान से आए टिड्डी दल ने फसलों को किया नष्ट, दो जिले हुए प्रभावित

  • Updated on 12/24/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पाकिस्तान (Pakistan) से आया टिड्डी दल (Locust) गुजरात (Gujrat) के बनासकांठा और मेहसाणा जिलों (Banaskantha and Mehsana districts) में सरसों, अरंडी और गेहूं की फसल को नष्ट करने में लगा है।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि किसानों को फसलों के नजदीक खेतों में टायर जलाने, ढोल बजाने, बर्तन बजाने, टेबल फैन चलाने जैसे विभिन्न कदम उठाने को कहा गया है।

सुरक्षा के लिहाज से भारत में पाकिस्तान से ज्यादा खतरा: पीसीबी अध्यक्ष

टिड्डियों को रोकने के लिए 18 टीम बनाई गई
उन्होंने बताया कि बनासकांठा में टिड्डियों को रोकने के लिए 18 टीम बनाई गई हैं और किसानों के लिए एक हेल्पलाइन स्थापित की गई है।

टिड्डियां एक सप्ताह पूर्व सबसे पहले बनासकांठा जिले की सुइगाम, दांता, डीसा, पालनपुर और लखनी तालुकाओं के गांवों में देखी गईं। इसके बाद ये पास के मेहसाणा जिले की सतलसना तालुका के गांवों में भी फैल गईं।

पड़ोसी देशों के पर्वतारोहियों को भारतीय चोटियों पर चढ़ाई के लिए मंजूरी लेना जरूरी: गृह मंत्रालय

इन टिड्डियों ने पाकिस्तान के रेगिस्तानी इलाकों से गुजरात में प्रवेश किया
गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा, ‘‘इन टिड्डियों ने पाकिस्तान के रेगिस्तानी इलाकों से गुजरात में प्रवेश किया। एक महीने में यह दूसरी बार है जब टिड्डियों ने उत्तरी गुजरात में हमारे खेतों पर धावा बोला है। स्थानीय प्रशासन और कृषि विभाग स्थिति से निपट रहा है।’’ 

प्रतिशत जीएस 2020 के लिए 13 और 8.12 प्रतिशत जीएस 2020 के लिए 47 बोलियां मिलीं। हालांकि, बैंक ने क्रमश: 6, 13, 3 और 13 बोलियों को स्वीकार किया।

comments

.
.
.
.
.