Thursday, Jun 24, 2021
-->
lohri 2020 rashifal remedy on lohri day luck will shine horoscope

लोहड़ी के दिन करें ये उपाय, चमक उठेगा भाग्य

  • Updated on 1/13/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में हर साल 13 जनवरी को लोहड़ी और 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है लेकिन इस साल 2020 में लोहड़ी का त्योहार 14 जनवरी को है वहीं मकर संक्राति 15 जनवरी को मनाया जाएगा है।

अग्नि में राशि अनुसार कुछ खास सामग्री डालें
लोहड़ी के इस त्योहार का और इसमें जलाए जाने वाले पवित्र अग्नि का खास महत्व है। माना जाता है कि इस अग्नि में राशि अनुसार कुछ खास सामग्री डालने से मनुष्य के जीवन में भाग्योदय होगा।

मेष राशि
मान्यता के अनुसार मेष राशि के लोगो को लोहड़ी के दिन शाम के समय अग्नि में एक जोड़ा लोंग एक बताशा और तिल अपने माथे से स्पर्श करते हुए दाए हाथ से डालें। इससे स्वास्यथ्य में उत्तम फल मिलता है। 

वृष राशि
वहीं वृष राशि वाले लोग मुट्ठी ममिश्री अपने दाएं हाथ से अग्नि में डालें, अपने घर में अन्न और धन की प्रार्थना करें। 

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोग अपने भाई-बहन के साथ लोहड़ी मनाए। एक मुट्ठी साबुत मूंग और गेहूं अपने दाए हाथ से अग्नि में डालें अपने परिवार की कुशलता की ईश्वर से प्राथना करें। 

कर्क राशि
कर्क राशि वालों के लिए अपने माता-पिता के साथ लोहड़ी मनाना लाभकारी होगा। एक मुट्ठी चावल एक मुट्ठी खील-बताशे के साथ अग्नि में छोड़ें ऐसा करने से परिवार में प्यार बना रहेगा। 

सिंह राशि
सिंह राशि के लोग एक मुट्ठी साबुत गेंहू-खील बताशे के साथ अपने दाएं हाथ से अग्नि में डालें और अग्नि की परिक्रमा करें। घर के क्लेश खत्म होते हैं। 

कन्या राशि
कन्या राशि के लोगो को एक मुट्ठी मूंगफली दो लौंग और बताशे के साथ अग्नि में डालें और व्यापार में लाभ की प्रार्थना करें। 

तुला राशि
तुला राशि वालों को एक मुट्ठी ज्वार दो लौंग और दो बताशे अपने दाएं हाथ से अग्नि में डालेने चाहिए। अपने साथी के स्वास्थ्य की कामना करें। 

वृच्श्रिक राशि
वृच्श्रिक राशि वाले लोग एक मुट्ठी मूंगफली एक मुट्ठी रेवड़ी दो लौंग के साथ अपने दाएं हाथ से अग्नि में डालें। इससे लाभ होगा। 

धनु राशि
धनु राशि वाले लोग एक मुट्ठी चने की दाल एक हल्दी की गांठ और दो लौंग एक बताशे के साथ अपने दाएं हाथ से अग्नि में डालें और अपने प्राथना करें। 

मकर राशि
मकर राशि वाले लोगों को एक मुट्ठी काली सरसों और दो लौंग एक जायफल के साथ अपने दाएं हाथ से अग्नि में डालें अपने व्यापारिक स्थल पर हो रही परेशानी खत्म होने की प्राथना करें। 

कुंभ राशि
कुंभ राशि वाले लोग एक मुट्ठी काला चना दो लौंग और दो बताशे अपने दाएं हाथ से अग्नि में डालें। 

मीन राशि
मीन राशि वाले लोग एक मुट्ठी पीली सरसों तीन पत्ति केसर की और 3 गांठ साबुत हल्दी एक मुट्ठी रेवड़ी के साथ सारी मामग्री परिवार का हाथ लगाकर अग्नि में डालें और प्रार्थना करें। 


इसके अलावा लोहड़ी के दिन पर मान्याता है कि अग्नि व महादेवी के पूजने से दूर्भाग्य हमसे दूर जाता है और खुशिया का आगमन होता है। इसी के साथ यह भी धारणा है कि इससे पारिवारिक क्लेश तो दूर होता ही है, साथ ही दुख-कष्ट भी दूर होते हैं।

comments

.
.
.
.
.