Friday, Dec 03, 2021
-->
loksabha om birla om birla record in lok sabha new record

लोकसभा में बना नया रिकॉर्ड, ओम बिरला ने जताई खुशी

  • Updated on 11/28/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लोकसभा (Loksabha) में बुधवार यानी 27 नवंबर को एक अलग और अनोखा रिकॉर्ड बना। प्रश्नकाल में रखे गए सभी 20 प्रश्नों को पूरा किया गया। इससे पहले 14 मार्च 1972 को पांचवी लोकसभा में सबसे अधिक 14 प्रश्न पूरे किए गए थे। इस ऐतिहासिक पल के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सभी सांसदों और मंत्रियों को बधाई दी। इसके साथ ही संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने भी इस उपलब्धि के लिए लोकसभा अध्यक्ष और सभी सदस्यों का आभार प्रकट किया। 

बता दें कि लोकसभा में एक घंटे के प्रश्नकाल में 20 तारांकित प्रश्न रखे जाते हैं, और लोकहित से जुड़े इन प्रश्नों का जवाब मंत्रियों को देना होता है। जिसमें अमूमन मुख्य और सप्लीमेंटरी प्रश्न के साथ जुड़े सांसदों के दूसरे प्रश्नों के चलते सभी 20 प्रश्न पूरे नहीं हो पाते है। लेकिन सभी प्रश्न पूरा करके बुधवार को ये रिकॉर्ड बना दिया गया। 

इस रिकॉर्ड के बनने में कई कारक रहे तीन प्रश्नों में सदस्यों के मौजूद नहीं रहने से इनके उत्तरों को सीधे सभा पलट पर रख दिया गया जिससे बाकी के प्रश्नों के लिए समय मिल गया। वहीं अध्यक्ष ओम बिड़ला ने देखा की रिकॉर्ड बनने वाला है तो उन्होंने भी सदस्यों से कहा कि जल्दी प्रश्न पूछिए सभी 20 प्रश्न पूरे करने हैं।  

बता दें कि 1972 की पांचवी लोकसभा के चौथे सत्र से पहले प्रश्न काल में तारांकित प्रश्नों की संख्या निर्धारित नहीं थी। लेकिन इस बार के चौथे सत्र में प्रश्नों की संख्या 20 निर्धारित कर दी थी। उस समय से प्रश्नों की संख्या को 20 तय कर दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.