Wednesday, Dec 07, 2022
-->
lord-jagannath-rath-yatra-turned-out-grand-in-delhi

भव्य निकली दिल्ली में भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा 

  • Updated on 7/1/2022

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। राजधानी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा बड़े ही भव्य रूप से निकाली गई। इस रथ यात्रा को उसी उत्साह और जोश के साथ मनाया गया जैसा कि उड़ीसा के पुरी में मनाया जाता है, जिसे देखने देश ही नहीं बल्कि दुनिया के विभिन्न देशों के लोग आते हैं। मालूम हो कि भगवान जगन्नाथ ब्रह्मांड के भगवान हैं जोकि भगवान विष्णु का ही एक रूप माने जाते हैं। 
बता दें कि कोरोना के चलते बीते दो सालों से जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन नहीं किया जा रहा था, जिसकी वजह से इस साल यात्रा में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिली। हौजखास गांव स्थित श्री नीलांचल सेवासंघ जगन्नाथ मंदिर में भव्य शोभा यात्रा निकली। तकरीबन 5 किलोमीटर की दूरी इस रथयात्रा ने तय की। रथ यात्रा अरबिंदो मार्ग व एम्स होते हुए गुजरी। मंदिर द्वारा इस अवसर पर 2 जुलाई से 9 जुलाई तक रोजाना शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।
बड़े मार्किटों में प्लास्टिक बैग बैन का दिखा असर, गली-कूचों में जागरूकता बाकी
भगवान जगन्नाथ की अराधना के साथ शुरू हुआ महायज्ञ
यमुनापार के एजीसीआर एंक्लेव में गुप्त नवरात्रों में 30 जून से 9 दिवसीय 25वें श्री सहस्त्र चंडी महायज्ञ के दूसरे दिन भगवान जगन्नाथ की आराधना के बाद महायज्ञ को प्रारंभ किया गया। भगवान जगन्नाथ की पूजा अर्चना महामंडलेश्वर श्रीराम गोविंददास महात्यागी जी महाराज के सानिध्य में जगन्नाथ पुरी के महंत बिशम्भर दास जी महाराज द्वारा करवाई गई। 
सुरक्षा-तकनीकी समाधान लेकर आ रहा है 23वां सिक्योरिटी एक्सपो
डीयू में भी निकली भव्य रथ यात्रा, छात्रों ने किया जमकर नृत्य
इस्कॉन द्वारा दिल्ली विश्वविद्यालय में भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली गई। इसमें मिरांडा कॉलेज की प्रधानाचार्या सहित दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार, शिक्षक व छात्र भी सम्मिलित हुए। मुख्य रूप से इस्कॉन यूथ फॉर्म के डायरेक्टर हिस ग्रेस सुंदर गोपाल प्रभू, अरविंद महादेव दास, सचिसुतासेवक दास, जयवामन दास सम्मिलित हुए। इस दौरान छात्रों ने जमकर नृत्य किया और जय-जयकार लगाई।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.