Saturday, May 15, 2021
-->
loss of more than one thousand crores, no effect on supply of kovishield prsgnt

सीरम में लगी आग से हुआ 1000 करोड़ से ज्यादा का नुकसान, लेकिन कोविशील्ड पर असर नहीं!

  • Updated on 1/23/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन बनाने वाली पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया में गुरुवार को आग लगने से बड़ा भारी आर्थिक नुकसान हो गया। इस आग से न सिर्फ कोरोना वैक्सीन के उत्पादन पर असर पड़ेगा बल्कि इस के साथ-साथ कंपनी के बीसीजी व रोटा वैक्सीन उत्पादन पर भी असर पड़ेगा। 

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने आग में हुए नुकसान के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सीरम में लगी आग से 1 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान हो गया है।

कोरोना से निपटने को तैयार देश! वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या पहुंची 10 लाख पार

कोविशील्ड को नुकसान नहीं
लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी साफ़ कर दिया है कि कोरोना वैक्सीन की सप्लाई पर इस आग की वजह से कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि मंजरी संयंत्र में कोई भी वैक्सीन नहीं उत्पाद की जा रही थी। 

इस बारे में सीरम इंस्टीट्यूट ने एक बयान जारी कर नुकसान के बारे में और आगे किस तरह से वैक्सीन उत्पादन कार्यक्रम किया जाएगा, इस बारे में जानकारी दी। बता दें, सीरम संस्थान के पुणे के मंजरी प्लांट में गुरुवार को अचानक आग लग गई थी। जिसमें पांच कर्मचारियों की मौत हो गई थी। 

आधी दुनिया को चाहिए Made In India वैक्सीन, जानिए इसके पीछे की वजह

दूसरी वैक्सीन पर असर पड़ेगा!
बताया जा रहा है कि इस आग से कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का कोई नुकसान नहीं हुआ है लेकिन टीबी से जुड़ी वैक्सीन के जलने की सूचना है। बीसीजी व रोटा वैक्सीन बनाने का काम मंजरी प्लांट में हो रहा था। यह वैक्सीन टीबी से बचाव के लिए लगाई जाती है। 

लालू यादव की तबीयत बिगड़ी, सांस लेने में हो रही दिक्कत

मुख्यमंत्री ठाकरे ने लिया था जायजा 
वहीँ, सीरम में लगी आग के हादसे के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने संयंत्र में हुए नुकसान का जायजा लिय और प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि घटना की जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि जब तक जांच की रिपोर्ट नहीं आती तब तक कुछ कहा जाना सही नहीं होगा। 

ठाकरे ने कहा कि सीरम के संयंत्र में आग लगी लेकिन जहां वैक्सीन बनाई जाती है और रखी जाती है वहां आग नहीं लगी। उन्हें अदार व सायरस ने बताया था कि कोरोना वैक्सीन मंजीरी संयंत्र से कुछ दूरी पर बने दूसरे संयंत्र में बनती हैं। 

पढ़ें अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.