Thursday, Aug 16, 2018

भारतीय युवा किशोरों ने मिलकर बना डाली सोशल नेटवर्किंग साइट, फेसबुक, यू-ट्यूब को देगी टक्कर

  • Updated on 8/9/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भले ही भारत की आधी से ज्यादा आबादी आर्थिक रूप से कमजोर हो, लेकिन दिमागी रूप से शक्तिशाली होने के मामले में उनका कोई सानी नहीं। इसकी बानगी हैं हाईस्कूल के ये किशोर जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के दम पर स्वदेशी सोशल नेटवर्किंग साइट और वीडियो शेयरिंग साइट को तैयार किया है। और अब इनका इरादा विदेशी नेटवर्किंग साइट जैसे यू-ट्यूब और फेसबुक को टक्कर देने का है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, उप्र के इनोवेशन सेल की ओर से भी तीनों की सराहना की गई है। तीनों बच्चे यूपी की राजधानी लखनऊ के निवासी हैं।

RS उपसभापति चुनाव : मतभेद के बावजूद NDA के साथ शिवसेना, सपा नाखुश

इन तीनों होनहार बच्चों को इसे बनाने में  डेढ़ साल का वक्त लगा। उन्होंने वीडियो शेयरिंग  साइट का नाम वर्ल्ड ट्यूब और सोशल नेटवर्किंग साइड  का नाम वर्ल्ड टॉक रखा है।  इन तीनों ने  वर्ल्डटेक नाम की कंपनी भी बनाई है। इससे पहले तीनों स्कूल में पहले भी साइट डेवलप कर चुके हैं।

तीनों दोस्तों आयुष यादव, अविरल कौशिक और देव चौहान को कंप्यूटर से खेलने में महारत हासिल है। तीनों का उद्देश्य  लोगों को बेहतर तकनीकी प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है।

हार्दिक पटेल को विसनगर दंगा मामले में गुजरात हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत

व‌र्ल्ड ट्यूब की खासियत : - एसडी कार्ड में सीधे वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। - यूजर द्वारा भेजे रिपोर्ट पर त्वरित प्रतिक्रिया। - ट्रूथ फाइंडर ऑप्शन। - माई वॉलेट फीचर।


व‌र्ल्ड टॉक की कुछ खूबी : - फॉलोइंग बना सकते हैं। - ई-शॉपिंग कर सकते हैं। - ऑडियो-वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। - लेटेस्ट मूवी और गेम। - आर्टिकल ब्लॉक की सुविधा।

ऐसे कर सकते हैं प्रयोग : 

डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.व‌र्ल्डट्यूब.कॉम

डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.व‌र्ल्डटॉक.कॉम  पर जाकर आप देख सकते हैं। 

हम इनकी प्रतिभा को सलाम करते हैं और अपील करते हैं कि देश को स्वदेशी और स्वाबलंबी बनाने के उद्देश्य से इनके कार्य को सपोर्ट करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.