Sunday, Jun 26, 2022
-->
maa-chandraghanta-and-maa-kushmanda-were-worshiped-by-law-in-the-temples-of-delhi

मां चंद्रघंटा व कुष्मांडा की हुई दिल्ली के मंदिरों में विधि-विधान से पूजा

  • Updated on 10/9/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। इस बार शारदीय नवरात्रि महापर्व में एक दिन घट गया है, जिसके चलते तृतीया व चतुर्थी एक ही दिन पड़ गई है। इसीलिए शनिवार को राजधानी के सभी मंदिरों में मां चंद्रघंटा व मां कुष्मांडा देवी के स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई। मां के इन दोनों रूपों के एक साथ दर्शन करने के लिए राजधानी के सभी बड़े मंदिरों कालकाजी मंदिर, झंडेवाला मंदिर व छतरपुर मंदिर में भक्तों की भीड़ सुबह से ही लगनी शुरू हो गई। 
नाथ संभुधनु भंजनिहारा, होइहि केउ एक दास तुम्हारा.....

वेबसाइट पर करवा पाएंगे पंजीकरण
बता दें कि भक्तों की सुविधा के लिए झंडेवाला मंदिर में डिस्पेंसरी और एंबुलेंस सहित एलोपेथी, होम्योपैथी, प्राकृतिक एवं आयुर्वेदिक चिकित्सा की व्यवस्था की गई है। वहीं मंदिर में कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां मंदिर के सुरक्षा विभाग व दिल्ली पुलिस द्वारा मंदिर परिसर की निगरानी की जाती है। बद्री भक्त वेद विद्यालय मंडोली के छात्रों द्वारा सुबह व शाम के समय वेदमंत्रोच्चारण किया जा रहा है जिसका सीधा प्रसारण झंडेवाला देवी मंदिर यूटयूब चैनल पर किया जा रहा है। भक्तों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मंदिर प्रशासन की ओर से ऑनलाइन दर्शन ई-पास भी जारी किया गया है जोकि वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करवाने के बाद प्राप्त होगा। इस दौरान एक फॉर्म भरना होगा और मंदिर में प्रवेश के समय क्यूआर जेनरेटेड टिकट दिखानी होगी।
मां ब्रह्मचारिणी की पूजा कर मांगा स्वस्थ रहने का वरदान

आज होगी मां स्कंदमाता की पूजा
मां दुर्गा के पांचवे स्वरूप मां स्कंदमाता की पूजा आज सभी मंदिरों में विधिपूर्वक की जाएगी। भगवान कार्तिकेय यानि स्कंद कुमार की माता होने की वजह से इन्हें स्कंदमाता कहा जाता है। इनकी अर्चना करने वाले को मोक्ष प्राप्त होता है। उनकी पूजा करने वाले को सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं। इस दिन का पुष्कल महत्व पुराणों में बताया गया है, मां सभी ब्राह्य क्रियाओं एवं चित्तवृतियों का लोप कर देती हैं और साधक विशुद्ध चैतन्य स्वरूप की ओर अग्रसर होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.