Tuesday, Jun 22, 2021
-->
madhya-pradesh-uttar-pradesh-mp-up-by-elections-showing-in-voting-bumper-voting-rkdsnt

उपचुनाव: मतदान में नहीं दिखा करोना का डर, बंपर वोटिंग हुई

  • Updated on 11/3/2020

नई दिल्ली/भोपाल/लखनऊ/नवोदय टाइम्स ब्यूरो। कोरोना महामारी के खौफ के बीच ही मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत देश के 10 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को उपचुनाव में लोगों ने बंपर वोटिंग की। मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की लंबी कतारें देखने को मिली।

10 राज्यों की 54 विधानसभा सीटों पर हुआ मतदान, 10 को आएंगे परिणाम
मध्य प्रदेश, गुजरात और कर्नाटक में भाजपा के 31 ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीता था, लेकिन इस्तीफा देकर वे अब भाजपा में शामिल हैं। मतगणना 10 नवम्बर को होगी। पूरे देश की नजरें मध्य प्रदेश पर टिकी हैं, जहां लोगों ने करोना के खौफ को दरकिनार कर जमकर मतदान किया है। राज्य की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में शाम छह बजे तक 66.28 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

दिल्ली दंगे : अगर आरोपियों की शिकायत का हल नहीं हुआ तो मैं जेल का करुंगा निरीक्षण : जज

 

यहां उपचुनाव के परिणाम प्रदेश में किसी भी दल की सरकार बनाने में अहम साबित होंगे। जिन 28 सीटों के लिए मतदान हुआ, उनमें से 27 पर कांग्रेस के विधायक थे। इन 28 सीटों में राज्य के 12 मंत्रियों सहित कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए शाम छह बजे तक 53 प्रतिशत से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया। कुल 88 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हुआ। इनमें से सर्वाधिक 18 प्रत्याशी बुलंदशहर सीट पर हैं। इस चुनाव में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद की दलितों में घुसपैठ और उनकी पार्टी ‘आजाद समाज पार्टी’ के प्रभाव की भी परीक्षा है। पहली बार आजाद समाज पार्टी का प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। पार्टी ने मोहम्मद यामीन को अपना उम्मीदवार बनाया है।

NCB ने कोर्ट से कहा- सुनवाई होने तक दीपिका पादुकोण की मैनेजर पर नहीं करेंगे कार्रवाई

 


हरियाणा की बरोदा विधानसभा सीट के लिए 68 प्रतिशत मतदान हुआ। कांग्रेस के इंदु राज नरवाल से भाजपा के उम्मीदवार पहलवान योगेश्वर दत्त से मुकाबला है। कुल 14 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। कुल 14 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हुई। कांग्रेस विधायक श्री कृष्ण हुड्डा के निधन के बाद अप्रैल में बरोदा सीट रिक्त हो गई थी। वहीं गुजरात में आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हुए। इस साल जून में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के विधायकों के इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई इन सीटों पर उपचुनाव हुए हैं।

तेजस्वी, तेज प्रताप के चुनावी हलफनामे को लेकर चुनाव आयोग से मिला जदयू शिष्टमंडल

 

जबकि कर्नाटक में दो विधानसभा सीटों, बेंगलुरु शहरी जिला स्थित राजराजेश्वरी नगर और तुमकुरु जिला स्थित सिरा में कुल 31 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। छत्तीसगढ़ में मरवाही विधानसभा सीट पर शाम छह बजे तक 77.25 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित इस सीट पर सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी समेत आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की मृत्यु के बाद से यह सीट रिक्त है। तेलंगाना की दुब्बाक विधानसभा सीट पर करीब 82 फीसदी मतदान हुआ है। इस सीट पर 20 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला टीआरएस, भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों के बीच है।

महिला से छेड़खानी के आरोप में बॉलीवुड अभिनेता विजय राज गिरफ्तार


झारखंड की दुमका और बेरमो विधानसभा सीट पर अपराह्न तीन बजे तक 57.55 प्रतिशत मतदान हुआ। दुमका (सुरक्षित) सीट के लिए 59.10 प्रतिशत और बोकारो की बेरमो विधानसभा सीट के लिए कुल 56.30 प्रतिशत मतदान हुआ है। अंतिम आंकड़े अभी आने बाकी हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के गृह क्षेत्र दुमका में उनके छोटे भाई बसंत सोरेन और भाजपा के पूर्व कैबिनेट मंत्री लुइस मरांडी के बीच मुकाबला है। बोकारो जिले की बेरमो सीट पर भाजपा के योगेश्वर महतो और कांग्रेस के अनूप ङ्क्षसह के बीच सीधा मुकाबला है। ओडिशा में दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव में कुल 4.67 लाख मतदाताओं में से 70 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।  

कृषि कानून : सीएम अमरिंदर को राष्ट्रपति ने नहीं दिया समय, अब राजघाट पर देंगे धरना

राज्य की बालासोर सीट पर 71 प्रतिशत तथा जगतङ्क्षसहपुर जिले की तीर्थोल सीट पर 69.9 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। नगालैंड में विधानसभा की दो सीटों पर करीब 87.1 प्रतिशत वोट पड़े। कोहिमा जिले की सदर्न अंगामी-1 सीट के 22 मतदान केंद्रों पर 84.41 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि किफिरे जिले की पुंगरो किफिरे सीट के 77 मतदान केंद्रों पर 89.8 फीसदी लोगों ने मतदान किया। दोनों सीटों पर कुल आठ उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हुई।

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.