Friday, May 07, 2021
-->
magenta-line-service-from-janakpuri-west-to-kalkaji-starting-today

देखिए, जनकपुरी वेस्ट- कालकाजी मैजेंटा लाइन सेवा की ये खूबसूरत Pics

  • Updated on 5/29/2018

नई दिल्ली/ब्यूरो। मजेेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट से कालकाजी तक मेट्रो सेवा सोमवार से शुरू कर दी गई। इसके पहले कालकाजी से बॉटनिकल गार्डन तक सेवा पहले से ही शुरू की जा चुकी है। ऐसे में जनकपुरी से बॉटनिकल गार्डन तक सीधी मजेंटा रूट पर शुरू हो गई। इस रूट के शुरू होने से पश्चिमी दिल्ली वालों को दक्षिणी दिल्ली में जाने के लिए अब राजीव चौक नहीं आना होगा और समय की काफी बचत होगी।

Navodayatimes

इसी तरह से नोएडा से गुरुग्राम आने-जाने वालों को भी राजीव चौक नहीं आना होगा और उनका करीब 30 मिनट समय बचेगा। यात्रियों का समय और पैसा बचेगा और सबसे बड़ी राहत ब्लू लाइन को होगी। इस रूट पर यात्रियों का दबाव थोड़ा कम होगा। सोमवार को जिस सेक्शन पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाई गई, उसकी लंबाई 24.82 किमी है। जबकि बॉटनिकल गार्डन से जनकपुरी वेस्ट तक कुल लंबाई 38 किलोमीटर है।

Navodayatimes

मंगलवार से आम यात्रियों के लिए इस लाइन पर सेवा मिलने लगेगी। जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर सबसे लंबा एस्केलेटर लगाया गया है। इससे दिल्ली के अलावा हरियाणा (गुरुग्राम, फरीदाबाद व पलवल) के साथ उत्तरप्रदेश (गाजियाबाद व नोएडा) के निवासियों को काफी राहत मिलेगी। यात्रा के लिए वैकल्पिक रूट चुनकर लोग समय और किराये में बचत कर सकेंगे। हवाई अड्डे का टर्मिनल वन भी इस मेट्रो रूट के शुरू होने से नेटवर्क में आ जाएगा। इससे नोएडा से एयरपोर्ट जाने वालों को सीधे मेट्रो मिल सकेगी। 

Navodayatimes

चार विश्वविद्यालय भी मेट्रो रूट से जुड़े

मजेंटा लाइन के शुरू होने से जेएनयू, आईआईटी, जामिया मिलिया इस्लामिया और नोएडा स्थित एमिटी यूनिवॢसटी भी मेट्रो रूट से जुड़ गए हैं। इससे छात्रों को काफी फायदा होगा। 

हौजखास मेट्रो स्टेशन बना इंटरचेंज हब

मजेंटा लाइन पर हौजखास मेट्रो स्टेशन गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर और नोएडा के यात्रियों के लिए सबसे बड़ा इंटरचेंज हब होगा। अब तक नोएडा से गुरुग्राम आवाजाही को लेकर ब्लू लाइन से राजीव चौक इंटरचेंज तक आना-जाना पड़ता था। अब हौज खास से मेट्रो बदली जा सकेगी। 

Navodayatimes

29 मीटर नीचे जाकर पकडऩी होगी मेट्रो

हौजखास पर पडऩे वाला स्टेशन 29 मीटर नीचे है। लोगों को नीचे जाकर मेट्रो पकडऩी होगी। इससे लोगों को मोबाइल नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वर्तमान में भी कई अंडरग्राउंड से लेकर एलिवेटेड रूटों पर मोबाइल नेटवर्क की नियमित परेशानी यात्री झेल रहे हैं। 

Navodayatimes

चार इंटरचेंज स्टेशन से सफर होगा तेज

मजेंटा मेट्रो रूट पर चार इंटरचेंज स्टेशन बॉटनिकल गॉर्डन, कालकाजी, जनकपुरी वेस्ट और हौज खास बनाए गए हैं। इससे दिल्ली व एनसीआर में आवाजाही को लेकर मेट्रो बदलने की सुविधा इन इंटरचेंज स्टेशनों से होगी। 

मेट्रो उद्घाटन स्टेशन के बाहर प्रदर्शन व नारेबाजी

नेहरू एंक्लेव मेट्रो स्टेशन से जुड़े मजेंटा रू ट को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरी झंडी दे रहे थे तो दूसरी तरफ स्टेशन के बाहर प्रदर्शन व नारेबाजी का शोर सुनाई पड़ रहा था। पैसे न मिलने से नाराज सप्लायर्स और ठेकेदार प्रदर्शन में शामिल थे। प्रदर्शन में शामिल ठेकेदार ललित दीवान ने कहा कि डीएमआरसी से जुड़ी कंपनी पर उनका काफी बकाया है, जिसका भुगतान नहीं किया जा रहा है। इस कारण मजदूरों को मेहनताना नहीं दिया जा सका है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.