Sunday, Jan 26, 2020
magh-mela-begins-with-bath-of-paush-purnima-23-lakh-people-took-a-dip-on-the-first-day

पौष पूर्णिमा के स्नान के साथ माघ मेला प्रारंभ, पहले दिन 23 लाख लोगों ने लगाई डुबकी

  • Updated on 1/11/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पौष पूर्णिमा (Paush Purnima) के स्नान के साथ करीब डेढ़ महीने तक चलने वाला माघ मेला (Magh Mela 2020) शुक्रवार से प्रारंभ हो गया और पौष पूर्णिमा पर कड़कड़ाती ठंड के बीच लगभग 23 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा और संगम में आस्था की डुबकी लगाई।

जानें, मार्गशीर्ष पूर्णिमा का महत्व और पूजा की व्रत विधि

23 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा और संगम में स्नान किया
मेला अधिकारी रजनीश मिश्रा ने बताया कि पौष पूर्णिमा का स्नान शुक्रवार सुबह चार बजे से शुरू हो गया और शाम तक 23 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा और संगम में स्नान किया। सुबह सर्द हवाएं चलने के बावजूद लोगों का मेला क्षेत्र में आना जारी रहा।

उन्होंने बताया कि अभी बड़ी संख्या में कल्पवासी नहीं बसे हैं और मकर संक्रांति तक सभी कल्पवासियों के मेला क्षेत्र में आने से स्नानाॢथयों की संख्या तेजी से बढ़ेगी।

कार्तिक पूर्णिमा: करें दान- स्नान और ग्रहों की पूजन, होगा अपार लाभ

माघ मेला 2000 बीघा जमीन पर लगाया गया
मकर संक्रांति का स्नान 15 जनवरी को है। माघ मेला 21 फरवरी, 2020 को महाशिवरात्रि स्नान के साथ संपन्न हो जाएगा। माघ मेला 2000 बीघा जमीन पर लगाया गया है और सुरक्षा के ²ष्टिकोण से इसे तीन जोन परेड, झूंसी और अरैल में बांटा गया है। मेला क्षेत्र में कुल 13 पुलिस थाने और 36 चौकियां स्थापित की गई हैं। साथ ही मेला क्षेत्र में 13 फायर स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

अयोध्या में सबकुछ सामान्य, कार्तिक पूर्णिमा पर सरयू में स्नान के लिए पहुंच रहे हैं श्रद्धालु

एटीएस, एसटीएफ की नियुक्ति
पुलिस अधीक्षक (मेला) पूजा यादव ने बताया कि मेले में आतंकी हमले से निपटने के लिए एटीएस, एसटीएफ की नियुक्ति की गई है। वहीं सघन निगरानी के लिए पहली बार 174 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ड्रोन कैमरे से भी मेला क्षेत्र की निगरानी की जाएगी।

मेला अधिकारी मिश्रा ने बताया कि माघ मेले में सभी सेक्टरों को मिलाकर लगभग पांच किलोमीटर लंबे स्नान घाट तैयार किए गए हैं, जहां उचित बैरिकेडिंग और रीवर लाइन की भी व्यवस्था की गई है। आज स्नान के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.