Tuesday, Jun 22, 2021
-->
maharashtra deputy cm ajit pawar paid tribute at koregaon bhima war memorial pragnt

महाराष्ट्र के डिप्टी CM अजित पवार ने कोरेगांव भीमा युद्ध स्मारक पर दी श्रद्धांजलि

  • Updated on 1/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। महाराष्ट्र (Maharashtra) के उप मुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) और कुछ अन्य नेताओं ने कोरेगांव भीमा युद्ध की 203वीं बरसी पर पुणे के निकट 'जय स्तंभ' पर श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख, ऊर्जा मंत्री डॉक्टर नितिन राउत समेत अन्य नेताओं ने स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। यह स्मारक पुणे-अहमदनगर रोड पर पेरना गांव के पास है।

फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को WHO की मंजूरी, भारत भी आज लेगा बड़ा फैसला

कोरोना महामारी के मद्देनजर पवार की लोगों से अपील
वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने भी जय स्तंभ पर आकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर अजित पवार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लोगों से अपील की है कि वे स्मारक पर न आएं और घर में रहकर श्रद्धांजलि दें। 'जय स्तंभ' पर हर साल लाखों लोग इस युद्ध की बरसी पर श्रद्धांजलि देने के लिए जुटते हैं। यह लड़ाई एक जनवरी,1818 को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी और मराठा शासकों के पेशवा योद्धाओं के बीच हुई थी।

PM मोदी ने देशवासियों को दी नववर्ष की बधाई, कही ये बात

घर पर ही रहकर करें श्रद्धांजलि अर्पित
कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से जिला प्रशासन और भीमा कोरेगांव विजयस्तंभ शौर्यदिन समन्वय समिति ने लोगों से अपील की है कि वे स्मारक पर आने से बचें और घर पर ही रहकर श्रद्धांजलि अर्पित करें। जिला प्रशासन ने सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी है, जिसके तहत पेरना और अन्य गांवों में बाहरी लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध है। हालांकि विभिन्न सामाजिक संगठनों और राजनीतिक पार्टियों के गणमान्य नेताओं को यहां आने और श्रद्धांजलि अर्पित करने की अनुमति दी गई है। एक जनवरी, 2018 को युद्ध की 200वीं बरसी पर गांव के आसपास हिंसा भड़क उठी थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

नाइट कर्फ्यू लगने से नए साल का जश्न पड़ा फीका, रात में बाहर निकलने से पहले जान लें नियम

महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 19 लाख 32 हजार पार
अगर राज्यवार कोरोना आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो देश में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19,32,112 हो गई है। इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या 52,902 है। वहीं 18,28,546 लोग वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 49,521 लोग कोरोना की जद में आने के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 119.98 अंक चढ़ा, रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले चार पैसे टूटा

ठाणे में मृत्यु दर 2.45 फीसदी
महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोरोना वायरस के 343 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,43,178 हो गई। उन्होंने बताया कि ये नए मामले सामने आए हैं। जिले में संक्रमण से चार और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,958 हो गई। ठाणे जिले में मृत्यु दर 2.45 फीसदी है। उन्होंने बताया कि अब तक 2,33,168 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और स्वस्थ होने की दर 95.88 फीसदी है। अधिकारी ने बताया कि जिले में 4,052 मरीजों का इलाज चल रहा है। पड़ोसी पालघर जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 44,278 हो गई जबकि मृतक संख्या 1,186 है।

ये भी पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.