Wednesday, Dec 07, 2022
-->
maharashtra government appeals to pm modi over black fungus rkdsnt

ब्लैक फंगस को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने पीएम मोदी से लगाई गुहार

  • Updated on 5/20/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य में इस वक्त चिंता का सबसे बड़ा विषय म्यूकरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस है जिसके कारण यहां 90 लोगों की जान जा चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को इसके उपचार के लिए अधिक मात्रा में दवाओं की जरूरत है। 

‘ब्लैंक फंगस’ के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं पर हाई कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

प्रधानमंत्री मोदी की महाराष्ट्र के 17 जिलाधिकारियों के साथ हुई बैठक में टोपे ने यह कहा। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण भी शामिल हुए। टोपे ने राज्य के लिए मांगें रखते हुए कहा कि कोविड-19 के मामलों में कमी आने के चलते रेमडेसिविर जैसी दवाओं और ऑक्सीजन की आवश्यकता स्थिर हुई है और फिलहाल महाराष्ट्र में म्यूकरमाइकोसिस चिंता का प्रमुख विषय बना हुआ है। 

कांग्रेस ने कहा- इमेज की चिंता छोड़ टीका मुहैया कराने पर गौर करे मोदी सरकार

बुधवार को टोपे ने संवाददाताओं से कहा था कि म्यूकरमाइकोसिस के उपचार में काम आने वाली दवा एम्फोटेरिसिन-बी की महाराष्ट्र में कमी है और राज्य को इस दवा की केवल 16,000 शीशियां ही केंद्र से मिली हैं जबकि आवश्यकता डेढ़ से दो लाख शीशियों की है। 

विदेश मंत्री जयशंकर ने कोरोना संकट में अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर दिया जोर

बृहस्पतिवार को बैठक के बाद टोपे ने कहा, ‘‘मैंने केंद्र को सूचित किया है कि राज्य सरकार के समक्ष म्यूकरमाइकोसिस ङ्क्षचता का प्राथमिक विषय है। राज्य में इसके अधिक मामले होने के कारण एम्फोटेरिसिन-बी दवा के अधिक आवंटन और आपूर्ति की जरूरत है।’’      

यूपी में कोरोना वायरस संक्रमण से 282 की मौत, अलीगढ़ में ब्लैक फंगस की दस्तक

 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.