Sunday, Feb 05, 2023
-->
maharashtra lockdown extended till june 1, halt vaccination for 18+ prshnt

महाराष्ट्र में लॉकडाउन एक जून तक बढ़ाई गई, 18+ के लिए रुका वैक्सीनेशन

  • Updated on 5/13/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की श्रृंखला तोडऩे के लिए लगाई लॉकडाउन जैसी पाबंदियां बृहस्तपिवार को एक जून तक बढ़ा दी। मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने एक आदेश में कहा कि राज्य में लागू पाबंदियां एक जून सुबह सात बजे तक लागू रहेगी।

आदेश के अनुसार, अब राज्य में परिवहन के किसी भी माध्यम से आने वाले व्यक्ति को संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली ‘आरटी-पीसीआर’ रिपोर्ट दिखानी होगी, जो राज्य में आने से 48 घंटे पहले जारी की गई हो। आदेश के अनुसार, ‘संवेदनशील क्षेत्रों’ (जहां संक्रमण के मामले अधिक हैं) से आने वाले लोगों पर लगी सभी पाबंदियां अब देश के हर राज्य से आने वाले लोगों पर लागू होगी। उसके अनुसार, माल वाहकों के मामले में, ऐसे वाहनों में दो से अधिक लोगों को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

आदेशानुसार, यदि ये महाराष्ट्र के बाहर से आ रहे हैं, तो उन्हें संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली ‘आरटी-पीसीआर’ रिपोर्ट दिखानी होगी, जो राज्य में आने से 48 घंटे पहले जारी की गई हो और यह सात दिन तक ही मान्य होगी। राज्य में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों पांच अप्रैल को लागू की गई थी। इन पाबंदियों को 15 अप्रैल को कड़ा कर दिया गया था और सीआरपीसी की धारा 144 के तहत पांच या उससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगा दी गई थी।

भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट का केंद्र को वादा- अगले 4 महीनों में करेंगे Vaccine का इतना उत्पाद

अभी सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र वालों को ही लगेगा वैक्सीन
वहीं दूसरी ओर कोरोना वैक्सीन के कमी के कारण वैक्सीनेशन के दायरे को कम कर दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में केवल 35,000 कोवैक्सीन की डोज बची हैं, और पांच लाख लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दी जानी है। राज्य में अभी कुल 2.75 लाख वैक्सीन डोज हैं। ऐसे में 18 से 44 उम्र तक के लोगों का टीकाकरण बंद कर दिया गया है, और जो वैक्सीन डोज हैं, उनसे सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण किया जाएगा। 

योगी सरकार का बड़ा फैसला- अब UP में आधार कार्ड के बिना भी लग सकती है वैक्सीन

24 घंटों में देश में कुल 3 लाख 62 हजार 389 नए मामले
बता दें कि देश में कोरोना लगातार कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। आज कोरोना के नए आंकड़ों में थोड़ा इजाफा हुआ है। बीते 24 घंटों में देश में कुल 3 लाख 62 हजार 389 नए मामले सामने आए हैं, वहीं देश में कोरोना से मौत के मामले चार लाख से ऊपर ही बने हुए हैं।

बुधवार को 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 48 हजार 421 नए मामले सामने आए थे, और 4 हजार 127 मरीजों ने कोविड-19 के चलते अपनी जान गंवाई, अच्छी खबर रही कि 3 लाख 51 हजार 740 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए। इसके साथ ही देश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 2.33 करोड़ हो गई है। देश में फिलहाल 3704099 से अधिक एक्टिव केस हैं, वहीं 19382642 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।

comments

.
.
.
.
.