Wednesday, May 12, 2021
-->
maharashtra ncp ajit pawar deputy cm maharashtra uddhav thackeray cm oath taking ceremony

महाराष्ट्र: अजित पवार के डिप्टी सीएम से NCP में वापसी तक का सफर, जानें पूरी कहानी

  • Updated on 11/28/2019

नई दिल्ली/प्रियंका शर्मा। महाराष्ट्र की राजनीति में लगभग एक महिने से चल रहे हलचल के बाद आखिर कर विराम लग गया। शिवसेना के उद्धव ठाकरे आज सीएम पद की शपथ लेंगे। इससे पहले 23 नवंबर को देवेंद्र फडणवीस ने सीएम और अजित पवार ने डिप्ति सीएम पद की शपथ ली थी, जिसमें उन्हें बहुमत न मिलने के कारण अपने पद को छोड़ना पड़ा। 

अजित ने एमसीपी को दिया झटका
एनसीपी नेता अजित पवार ने बीजेपी को समर्थन दिया था उससे महाराष्ट्र की राजनीति में मानों भूचाल सा गया हो, उसके बाद एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना सकते में आ गई। क्योंकि इससे पहले तक उद्धव ठाकरे के सीएम बनने का पूरा माहौल तैयार हो चुका था। अजित पवार ने बीजेपी से गठबंधन करते हुए एनसीपी से नाता नहीं तोड़ा। इसलिए ये भी नहीं कहा जा सकता कि उन्होंने अपनी पार्टी से से नाता तोड़ कर अपने डिप्टी सीएम बनने की राह बनाई। उनके इस फैसले के बाद भी उनकी जगह पार्टी में बनी रही। 

सुप्रिया सुले ने किया स्वागत
बुधवार को शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे, एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले और कांग्रेस के कई नेता विधान भवन में गठबंधन पार्टी के विधायकों का स्वागत कर रहे थ इसी दौरान अजित पावर की चचेरी बहन सुप्रिया सुले ने उनका गले लगा कर स्वागत किया।

अजित पवार को ब्लैकमेल करने का बीजेपी पर आरोप
अजित पवार के बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि अजित पवार को ब्लैकमेल किया गया था। वहीं एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि अजित पवार ने अपनी गलती मान ली है ये एक परिवार का मामला है। पवार साहेब ने उन्हें माफ करप दिया है। पार्टी में उनका पद बदला नहीं है।

अजित की एनसीपी में वापसी
वहीं अजित पवार ने विधायक पद की शपथ लेने के बाद कहा कि वे एनसीपी में थे और हैं, उन्होंने कहा कि पार्टी ने उन्हें निकाला नहीं है। पार्टी ही अब उनका पद तय करेगी। वहीं समाजवादी पार्टी के अबु आजमी ने अजित पवार को सलाम किया, और शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि अजडित पवार बड़े नेता है और वे बड़ी जिम्मेदारी निभाएंगे। इसके साथ ही अजित पवार के समर्थकों ने विधायकों के शपथ ग्रहण के दौरान नारा लगाया कि हमारा नेता कैसे हो, अजित दादा जैसा हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.