Sunday, Feb 28, 2021
-->
maharashtras-chandrapur-robot-support-healthcare-workers-from-patient-prsgnt

महाराष्ट्र शहर के इस अस्पताल में रोबोट की मदद से कोरोना मरीज का किया जायेगा इलाज

  • Updated on 5/12/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। महाराष्ट्र के चंद्रपुर शहर के सिविल अस्पताल में एक रोबोट की सेवा ली जा रही है। यह रोबोट जल्द ही कोरोना मरीजों के टेस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जायेगा। बताया जा रहा है कि यह रोबोट मानव बलगम नमूने लेने के लिए प्रयोग में लाया जाएगा।

इस बारे में जिलाधिकारी ने बताया कि यह रोबोट जिसे 'मेडिरोवर रोबोट' नाम दिया गया है को अस्पताल को  सौंपा गया है। इसका इस्तेमाल कोरोना के मरीजों को खाना और दवा देने के लिए किया जा सकता है।

Good News: सीने के एक्स-रे को देखकर हो सकेगी कोरोना मरीज की पहचान, केजीएमयू को मिली बड़ी कामयाबी

उन्होंने बताया कि टाटा टेक्नोलोजीज ने इस रोबोट को चंद्रपुर के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ मिलकर इसे बनाया है। अब ये रोबोट अस्पताल में कोरोना मरीजों के इलाज में मेडिकल टीम की मदद करेगा।

भारत में कोरोना संकट को कम करेगी फेवीपिरवीर दवा! शुरू हुआ देश में दवा का ट्रायल

बलगम के नमूने लेगा
बताया जा रहा है कि ये रोबोट बैटरी से चलता है और इसका भार 30 किलोग्राम है। इस रोबोट में कुछ बदलाव किए जायेंगे जिसके बाद इसे कोरोना मरीजों के बलगम टेस्ट के लिए भेजा जायेगा। हालांकि महाराष्ट्र के इस जिले में कोरोना वायरस के ज्यादा मामले नहीं हैं लेकिन इसे राज्य में इस्तेमाल करने की भी बात कही जा रही है।

भारत में कोरोना वायरस के 100 दिन हुए पूरे, जानिए बाकी देशों की तुलना में कहां खड़ा है भारत

मेडिकल टीम से होगा संपर्क कम
वहीँ, इस बारे में सामने आई कुछ रिपोर्ट्स की माने तो इस रोबोट को बनाने का मुख्य उद्देश्य मेडिकल टीम और मरीज के बीच संपर्क को अधिक से अधिक कम करना है। ज्ञात है कि कोरोना इंसान से इंसान में फैलता है, इसलिए इस रोबोट को बना कर इस सम्पर्क हो खत्म किया जायेगा। बता दें, 30 किलोग्राम वाले इस रोबोट को 10 मीटर तक ऑपरेट किया जा सकता है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.