Saturday, Apr 04, 2020
mahatma gandhis autobiography paintings and spinning wheel will be presented to trump

ट्रंप को महात्मा गांधी की आत्मकथा, चित्र और चरखा भेंट किये जाएंगे

  • Updated on 2/18/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को भारत दौरे के दौरान साबरमती आश्रम में एक चरखा, महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित दो पुस्तकें और उनका एक चित्र उपहार स्वरूप दिया जाएगा।  साबरमती नदी के किनारे स्थित आश्रम में ट्रंप के दौरे में उनके साथ पीएम नरेंद्र मोदी भी उपस्थित रहेंगे।

ट्रंप-मोदी के मेगा शो के लिए बॉलीवुड स्टार्स को दिया गया न्योता, ये सितारे आएंगे नजर    

डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को पहुचेंगे भारत

मालूम हो कि अमेरिकी राष्ट्रंट्परपति 24 फरवरी को भारत आ रहे है। हालांकि साबरमती आश्रम का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे। गांधी आश्रम के नाम से प्रसिद्ध यह स्थान स्वतंत्रता आंदोलन के समय 1917 से 1930 तक गांधीजी का आवास रहा था। अब इसका प्रबंधन साबरमती आश्रम संरक्षण और स्मारक ट्रस्ट देखता है।     

ट्रंप के दौरे पर शिवसेना का मोदी सरकार पर हमला- दीवार बनाओ, गरीबी छिपाओ

साबरमती आश्रम भी जाएंगे ट्रंप

आश्रम के न्यासी अमृत मोदी ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, प्रथम अमेरिकी महिला नागरिक मेलानिया ट्रंप और पीएम मोदी आश्रम में करीब आधा घंटा बिताएंगे। ट्रंप और मेलानिया हृदय कुंज के पास रखा चरखा भी चला सकते हैं। हृदय कुंज आश्रम में स्थित एक कुटिया है जहां गांधीजी अपनी पत्नी कस्तूरबा के साथ रहते थे। अमृत मोदी ने कहा कि हम ट्रंप को चरखा, गांधीजी की आत्मकथा और एक पुस्तक ‘माई लाइफ माई मैसेज’ भेंट करेंगे। यह पुस्तक गांधीजी के संपूर्ण जीवन को दर्शाने वाली है।     

डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले आतंकी जैश- ए- मोहम्मद ने दी धमकी

रोड शो में भी लेंगे हिस्सा

उन्होंने कहा कि आश्रम ट्रंप को गांधीजी का पोट्रेट भी उपहार में देगा। हम उन्हें चरखे के साथ एक नोट देंगे जिसमें देश के स्वतंत्रता संघर्ष में इसके महत्व का वर्णन होगा। अमृत मोदी के अनुसार मेहमानों का स्वागत हाथ से बनी मालाओं से किया जाएगा।   ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी एक रोड शो में भी शामिल होंगे जो अहमदाबाद हवाईअड्डे से शुरू होगा और आश्रम से गुजरते हुए मोटेरा में क्रिकेट स्टेडियम में समाप्त होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.