Wednesday, Jan 19, 2022
-->
mahesh-sharma-gets-vaccinated-as-frontline-healthcare-worker-first-mp-to-get-vaccine-prshnt

वैक्सीन लगवाने वाले पहले सांसद बने डॉ. महेश शर्मा, फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर के रूप में लगा टीका

  • Updated on 1/16/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण (Vaccination) अभियान आज से शुरू हो गया है, दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा सुबह 10.30 बजे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 3,006 सत्र स्थलों पर लॉन्च किया गया। ऐसे में पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकसभा सांसद महेश शर्मा ने महामारी के दौरान फ्रंटलाइन हेल्थकेयर कार्यकर्ता के रूप में अपनी भूमिका के लिए आज कोविड वैक्सीन का पहला टीका लगवाया है।

इसी के साथ एमबीबीएस डॉक्टर प्रशिक्षित शर्मा कोरोना वायरस के खिलाफ टीका लेने वाले देश के पहले सांसद बन गए हैं। उन्होंने करीब 11 बजे कैलाश अस्पताल में टीका लगवाया।

वैक्सीन को लेकर विशेषज्ञों की चेतावनी- Vaccination के लिए नशा करें बंद

सैनिटेशन डिपार्टमेंट के कर्मचारी मनीष कुमार को लगा पहला टिका
वहीं दिल्ली के एम्स (AIIMS) में सैनिटेशन डिपार्टमेंट के कर्मचारी मनीष कुमार को कोरोना का पहला टीका लगाया गया, इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी मौजूद थे, मनीष कुमार कोरोना का वैक्सीन लेने वाले देश के पहले नागरिक बन गए हैं,  इसके बाद एम्स के सीनियर डॉक्टर टीका ले रहे हैं। मनीष के बाद एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया को कोरोना का वैक्सीन लगाया गया। डॉ गुलेरिया देश के टॉप चिकित्सा विशेषज्ञ हैं।

केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने ममता बनर्जी पर साधा निशाना, लगाया धोखाधड़ी का आरोप

आज से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरु
बता दें कि कोरोना महामारी के जंग के बीच भारत सरकार आज से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरु करने जा रही है। सरकार की तरफ से इसकी अगुवाई स्वयं प्रधानमंत्री मोदी टीकाकरण के पहले चरण का उद्घाटन करके  कर रहे हैं। पीएम ने लोगों को इस मौके पर संबोधित करते हुए कहा है कि आज  3 करोड़ कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगेगा। जिसका खर्च स्वयं भारत सरकार ही उठाएगी। 

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण महाअभियान किया शुरू

निर्याणक चरण में लिया प्रवेश
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि देश कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ शनिवार को निर्णायक चरण में प्रवेश करेगा। उन्होंने ट्वीट किया कि कल 16 जनवरी को देश स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होगी। कल सुबह साढ़े 10 बजे अभियान आरंभ होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा। इसकी शुरुआत के लिए सारी तैयारियां हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्माण भवन परिसर में बनाए गए विशेष कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया।

कृषि कानूनों को लेकर हरसिमरत कौर बादल ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- घड़ियाली आंसू न बहाएं

हरेक पहलू पर होगी चर्चा
कोविड नियंत्रण कक्ष के अपने दौरे के दौरान हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार ऑनलाइन मंच ‘कोविन’ की कार्यप्रणाली के हरेक पहलुओं पर गौर किया। टीकाकरण कार्यक्रम में इस पोर्टल की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।  इसके जरिए टीका के भंडार, स्टोरेज के तापमान, लाभार्थियों के नामों का पता लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री इस पोर्टल का लोकार्पण करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने ‘संचार नियंत्रण कक्ष’ के कामकाज की भी समीक्षा की जिसे कोविड-19 टीके के संबंध में दुष्प्रचार और अफवाहों पर करीबी नजर रखने के लिए बनाया गया है।  

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.