Thursday, Jan 23, 2020
mahindra-will-be-launch-mahindra-e-kuv100-electric-car

Mahindra जल्द लॉन्च कर सकती है इस साल की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

  • Updated on 1/13/2020

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम। महिंद्रा (Mahindra) भारत की उन कंपनियों में से एक है जिसने देश में सबसे पहले इलेक्ट्रिक कार (Electric car)उतारी थी। ई2ओ प्लस के बंद होने के बाद से कंपनी नई इलेक्ट्रिक कार उतारने की दिशा में काम कर रही है। भारत में अब महिंद्रा की अगली इलेक्ट्रिक कार ई-केयूवी100 होगी, जो कि एक माइक्रो-एसयूवी है। 

कंपनी ने 2018 ऑटो एक्सपो  (Auto Expo 2018) में केयूवी100 के इस इलेक्ट्रिक वर्जन को शोकेस भी किया था। लेकिन देश में बदहाल होती ऑटो इंडस्ट्री की  स्थिति को देखते हुए इसकी लॉन्च डेट को आगे बढ़ाता जाया गया। अब आखिरकार महिंद्रा इसे लॉन्च करने के लिए तैयार है। 

ये होगी कीमत
महिंद्रा ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर, पवन गोयनका ने हाल ही में बताया कि ई-केयूवी100 की कीमत 9 लाख रुपये से कम रखी जाएगी। यदि ऐसा होता है तो यह भारत में अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी। वर्तमान में भारत सरकार द्वारा ईवी के लिए मिलने वाली सहायता राशि को काटने के बाद फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए टाटा(Tata) टिगॉर ईवी की कीमत 9.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक पहुंचती है। वहीं, प्राइवेट खरीदारों के लिए इसकी कीमत लगभग 12 लाख रुपये तक पहुँचती है। ई-केयूवी100 के मामले में प्राइवेट खरीदारों के लिए इसकी कीमत टिगॉर ईवी से तक़रीबन 1 लाख रूपये कम रह सकती है।  

पहली बार नजर आई 2020 जीप कंपास फेसलिफ्ट, जानिए भारत में कब लॉन्च होगी ये कार

फीचर्स
महिंद्रा ई-केयूवी100 के बैटरी पैक से जुड़ी फ़िलहाल कोई सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन उम्मीद है कि ये फुल चार्ज होने पर लगभग 140 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी। यह फ़ास्ट-चार्जिंग सिस्टम को भी सपोर्ट करेगी जिसके द्वारा कार की बैटरी 1 घंटे से कम समय में 80% चार्ज हो जाएगी। बात की जाए फीचर्स की तो इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे रिमोट डायग्नोस्टिक, केबिन प्री-कूलिंग, लोकेशन ट्रैकिंग और ड्राइविंग पैटर्न जानने से जुड़ी खूबियां मिलेगी।

महिन्द्रा एक्सयूवी 500 BS6 की नई जानकारियां हुईं लीक, मिलेंगे ये फीचर्स

संभावना है कि महिंद्रा ई-केयूवी100 के प्रोडक्शन मॉडल को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश करेगी जिसके बाद इसे अप्रैल माह तक लॉन्च कर दिया जाएगा। भारतीय बाजार में फ़िलहाल के लिए ई-केयूवी100 को सीधे तौर पर टक्कर देने वाली कोई कार मौजूद नहीं है।     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.