Tuesday, Apr 07, 2020
main road from vijay chowk to lal qila will remain closed, traffic police issued traffic advisory

गणतंत्र दिवस 2020: विजय चौक से लाल किला तक मुख्य मार्ग रहेंगे बंद, यहां जाने से करें परहेज

  • Updated on 1/26/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश आज अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र दिवस (Republic day) को ध्यान में रखते हुए खासतौर पर ट्रैफिक पुलिस (Traffic police) की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए वाहन चालकों के लिए यातायात परामर्श जारी किया है।

गणतंत्र दिवस परेड 2020 में शामिल होगी वित्त मंत्रालय की झांकी, जानिए क्यों है खास

परेड सुबह लगभग 9:50 बजे विजयचौक से शुरू होकर लालकिले पर पहुंचेगी
ट्रैफिक पुलिस के ज्वाइंट सीपी एसएन बुंदेला ने बताया कि परेड सुबह लगभग 9:50 बजे विजय चौक (Vijay Chowk) से शुरू होकर लालकिले (Red Fort) पर पहुंचेगी। परेड इन मार्गों से राजपथ, सी हेक्सागोन, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किला पर जाकर समाप्त हो जाएगी। परेड के चलते इन मार्ग पर यातायात पूरी तरह से बंद रहेगा। जबकि विजय चौक से इंडिया गेट (India gate) तक शनिवार शाम छह बजे से लेकर परेड समाप्त होने तक यातायात पूरी तरह से बंद रहेगा।

गणतंत्र दिवस 2020: गुजरात की झांकी टीम के साथ दिल्ली आए PM मोदी के छोटे भाई

रविवार को परेड के समाप्त होने तक यातायात पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा दिए गए परामर्श के मुताबिक, शनिवार रात ग्यारह बजे से लेकर परेड के समाप्त होने तक रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड पर राजपथ से गुजरने की इजाजत नहीं होगी। शनिवार शाम छह बजे से लेकर रविवार को परेड के समाप्त होने तक यातायात पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि रविवार को सुबह सात बजे से मदर टेरेसा क्रीसेंट, बाबा खडग सिंह मार्ग, अशोका रोड, संसद मार्ग, टाल्स्टॉय मार्ग, कस्तूरबा गांधी मार्ग, फिरोजशाह रोड, भगवान दास रोड, मथुरा रोड, सुब्रमण्यम भारती मार्ग, हुमायूं रोड, एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग, कमाल अतातुर्क मार्ग, कौटिल्य मार्ग और सरदार पटेल मार्ग पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा और उन पर उन्हें चलने की इजाजत नहीं होगी।

Republic Day 2020: फुल ड्रेस रिहर्सल आज, जानें कौन से मेट्रो स्टेशन रहेंगे बंद

इन जगहों पर पांच बजे से लेकर दिन के 12 बजे तक प्रवेश और निकास द्वार बंद रहेंगे
गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम को आने वाली बसें एनएच 24 एव रिंग रोड लेंगी और भैरो रोड पर उनका गंतव्य खत्म हो जाएगा। एनएच 24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर मुड़ेंगी और आईएसबीटी उनका गंतव्य होगा। गाजियाबाद की ओर से आने वाली बसें मोहन नगर की ओर मुडेंगी और वे भोपरा चुंगी से होते हुए वजीराबाद ब्रिज की ओर जा सकेंगी। यात्रियों के लिए मेट्रो सेवाएं उपलब्ध तो रहेंगी लेकिन केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन, लोक कल्याण, पटेल चौक स्टेशनों पर सुबह पांच बजे से लेकर दिन के 12 बजे तक प्रवेश और निकास द्वार बंद रहेंगे।

गणतंत्र दिवस: ब्राजील के राष्ट्रपति होंगे Chief guest, जानें मोदी सरकार में आए मेहमानों के बारे में

दो बजे से परेड के तिलक मार्ग पार कर जाने तक यातायात बंद रहेगा
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा दिए गए परामर्श के मुताबिक, शनिवार रात ग्यारह बजे से लेकर परेड के समाप्त होने तक रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड पर राजपथ से गुजरने की इजाजत नहीं होगी। रविवार को सुबह पांच बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों ही दिशाओं में यातायात बंद रहेगा। परेड के गुजरने के आधार पर चौराहा पार करने दिया जाएगा। इंडिया गेट के गोल चक्कर पर रविवार को तड़के दो बजे से परेड के तिलक मार्ग पार कर जाने तक यातायात बंद रहेगा।

गणतंत्र दिवस परेड 2020: गुजरात के स्कूलों की 150 लड़कियां पेश करेंगी गरबा

भारी वाहनों का दिल्ली में प्रवेश रहेगा बंद  
बॉर्डर पर भारी वाहन और ट्रकों का प्रवेश बंद रहेगा। परेड के चलते शनिवार रात दस बजे से परेड खत्म होने तक दिल्ली के सभी बॉर्डरों पर भारी वाहनों के साथ साथ ट्रकों का प्रवेश बंद रहेगा। ऐसे में इन वाहन चालकों को केवल सुबह साढ़े सात बजे से लेकर डेढ़ बजे तक आईएसबीटी सरायकाले खां और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच रिंग रोड से गुजरने की इजाजत होगी। 

गणतंत्र दिवस के परेड में शामिल नहीं होगी बंगाल की झांकी, 22 प्रस्तावों को मिली मंजूरी

मेट्रो पार्किंग बंद रहेगी
गणतंत्र दिवस की सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो पार्किंग 25 जनवरी से सुबह 6 बजे से 26 जनवरी दोपहर 2 बजे तक बंद रहेंगे। इसके अलावा 26 जनवरी को चार मेट्रो स्टेशन पर भी प्रवेश व निकासी नहीं होगी। डीएमआरसी ने ट्वीट कर बताया कि केंद्रीय सचिवालय और उद्योग विहार मेट्रो स्टेशन के एक्जिट और एंट्री गेट दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। इसके अलावा लोक कल्याण मार्ग और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन भी सुबह 8.45 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे।

झांकी पर राजनीतिः जानें, गणतंत्र दिवस के परेड में शामिल होने के क्या हैं मानदंड

हांलाकि इस दौरान केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा रहेगी। सुरक्षा को लेकर आईटीओ स्टेशन के गेट नं. 3,4 व 6 दिल्ली गेट के गेट नं.1,4 व 5 लाल किला स्टेशन के गेट नं. 4, जामा मस्जिद के गेट नं 3 और 4 पर दोपहर 12 बजे तक प्रवेश व निकास बंद रहेंगे। गणतंत्र दिवस को देखते हुए रविवार को फेज तीन के कॉरिडोर पर सुबह 8 बजे की जगह सुबह 6 बजे से मेट्रो चलेगी।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.