Thursday, Mar 21, 2019

होली 2019: इन खास उपायों से पैसों की तंगी से पाए छुटकारा

  • Updated 8 hours, 45 minutes ago

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में हर त्यौहार का एक अपना अलग ही महत्व होता है। हर त्यौहार अपने साथ नई उमंग, नई तरंग और खुशी के नए रंग साथ लेकर आता है। ऐसा ही एक त्यौहार है होली। इस साल होली का पावन त्यौहार 20-21 मार्च को मनाया जाएगा।

इस दिन लोग एक-दूसरे को गले लगाकर सारे गिले-शिकवे भुलाकर रंग और गुलाल लगाते हैं, लेकिन इस बीच अगर आप इस त्यौहार पर पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो इस होली इन कुछ खास उपायों के जरिए आप उसे दूर कर सकते हैं।

ये हैं उपाय

  • होली के दिन पीले कपड़े में काली हल्दी, चांदी का सिक्का, 11 गोमती चक्र और 11 कोड़ियां बांधकर 108 बार ओम नम: भगवते वासुदेव नम: मंत्र का जप करते हुए होली की आग के चारो तरफ घूमे। 
  • ध्यान रखें कि ऐसा करते समय आप पीछे मुड़कर न देखे। इसके बाद इन सभी चीजों को उस जगह पर रख दें जहां आप अपने पैसों को रखते हैं। ऐसा करने से आपकी पैसों से जुड़ी परेशानी हल हो सकती है।
  • अगर आपका कारोबार मशीनों से जुड़ा है तो होली के दिन मशीन पर गंगा जल से पीसी हुई काली हल्दी और केसर मिलाकर स्वास्तिक बनाएं। इस उपाय को करने से आपके कारोबार में वृद्धि होगी।
  • इसके अलावा होली के दिन आप पीले कपड़े में चांदी का सिक्का और काली हल्दी को बंधकर दुकान के गल्ले में रख दें तो भी साल भर मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है।

इस दिन है होली ऐसे करें पूजा
इस साल होली का पावन त्यौहार 20-21 मार्च को मनाया जाएगा। पहले दिन यानी 20 मार्च को फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाएगा। होलिका दहन रात 8.57 बजे करना सर्वश्रेष्ठ रहेगा। अगले दिन यानी 21 मार्च को आपसी संबंधों में रंगों की खुशियां भरने के लिए फाग गीतों की धूम के बीच एक-दूसरे को रंग, गुलाल और अबीर लगाकर धुलंडी मनाएंगे।

पूजन विधि
कहते हैं होली के दिन रंगों के माध्यम से सारी दूरियां मिट जाती हैं और सब बस एक रंग के हो जाते हैं। हिन्दू धर्म शास्त्रों में होली पूजन का महत्व को विस्तार से बताया गया है।

होली की पूजा करने से घर में सुख-शांति, समृद्धि, संतान प्राप्ति होती है। होली के दिन होलिका पर हल्दी का टीका लगाना चाहिए, एक लौटा जल चढ़ाना चाहिए और सात बार होलिका की परिक्रमा करनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.