Sunday, Dec 05, 2021
-->
malabar-naval-exercise-first-phase-from-today-sohsnt

मालाबार नौसेना अभ्यास का पहला चरण आज से, रणनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण

  • Updated on 11/3/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन के बीच अभी भी गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नौसैनिकों के बीच मालाबार अभ्यास का पहला चरण मंगलवार यानी आज से बंगाल की खाड़ी में विशाखापत्तनम से शुरू होगा।
 

रणनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं अभ्यास
यह अभ्यास चार देशों के रणनीतिक हितों के बढ़ते संबंध को दर्शाता है। यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में लगभग छह महीने से सीमा गतिरोध चल रहा है, जिससे दोनों देशों के संबंधों में काफी तनाव आ गया है। जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का भी कई मुद्दों पर पिछले कुछ महीनों से चीन के साथ मतभेद रहा है।

अभ्यास का पहला चरण 3 से 6 नवंबर तक
पिछले महीने, भारत ने घोषणा की थी कि ऑस्ट्रेलिया मालाबार अभ्यास का हिस्सा होगा। ये चारों देश मुख्य रूप से भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के सैन्य विस्तारवाद से निपटने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अभ्यास का पहला चरण 3 से 6 नवंबर तक होगा जबकि इसका दूसरा चरण 17 से 20 नवंबर तक अरब सागर में आयोजित किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.