Saturday, Jul 31, 2021
-->
malls schools and cinema halls can be opened in unlock 5 sohsnt

Coronavirus: अनलॉक 5.0 में खोले जा सकते हैं मॉल, स्कूल और सिनेमा हॉल

  • Updated on 9/29/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना महामारी (Corona pandemic) के चलते मार्च से लागू देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) को अनलॉक करने का पांचवां चरण 1 अक्टूबर से शुरू होगा। इसके दिशा निर्देश अगले एक-दो दिन में जारी हो जाएंगे। माना जा रहा है कि अनलॉक-5.0 में माल, स्कूल, सिनेमा हाल खोलने को छूट मिल सकती है। वहीं पर्यटन और धार्मिक स्थलों पर आवागमन के नियमों में भी ढील की उम्मीद की जा रही है।

कर्नाटक के कानून मंत्री जे.सी मधुस्वामी हुए कोरोना संंक्रमित, निजी अस्पताल में भर्ती

अक्टूबर से शुरू होगा 5वां चरण
फिलहाल, अनलॉक 4.0 चल रहा है, जो 30 सितंबर तक के लिए है। इसका 5वां चरण एक अक्टूबर से शुरू होगा। चौथे चरण में सरकार ने 21 सितंबर से स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने का इजाजत दी थी, लेकिन इसमें शर्तें थीं। इसमें कक्षाएं चलाने की नहीं, बल्कि शिक्षकों से केवल परामर्श ले रहे हैं। इसके लिए भी अभिभावकों से लिखित में सहमति लेना अनिवार्य है। पांचवें चरण में उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर 9वीं से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं। आठवीं तक के बच्चों की कक्षाएं अभी भी संभव है कि न शुरू हों। इसके अलावा त्योहारी सीजन होने के चलते उम्मीद की जा रही है कि सरकार माल को खोलने की इजाजत दे दे।

आखिर भारत में कैसे घुसा जानलेवा कोरोना वायरस? सामने आया ये बड़ा सच....

अनलॉक 5.0 में
हालांकि अभी जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमण जारी है, उससे सरकार अनिश्चय की स्थिति में है। लेकिन व्यापारियों के लिए यही कारोबार का वक्त है। बीते छह महीने से माल में दुकानें बंद रहने से व्यापारियों-कारोबारियों को भारी नुकसान हुआ है। आर्थिक गतिविधियों को सामान्य बनाने की दिशा में आगे बढ़ चुकी सरकार से व्यापारी उम्मीद कर रहे हैं कि अब माल खोलने की इजाजत दी जाए। माल बंद होने से उनमें बने मल्टीप्लेक्स के साथ साथ सामान्य सिनेमा हाल भी बीते छह महीने से बंद हैं। त्योहारी सीजन के मद्देनजर सरकार कुछ शर्तों के साथ सिनेमा हाल खोलने की इजाजत दे सकती है। अनलॉक 5.0 में संभव है कि सरकार पर्यटन स्थलों को भी खोलने की इजाजत दे दे।

कोरोना वैक्सीन को लेकर बोले स्वास्थ्य मंत्री, अगले साल तक मिल सकती है Vaccine

कुछ शर्तों के साथ खोला जा सकता है आवागमन
हालांकि 21 सितंबर के बाद कई ऐतिहासिक स्थलों पर पर्यटकों का आवागमन कुछ शर्तों के साथ खोल दिया गया है। लेकिन अभी भी तमाम पर्यटन स्थलों पर आवागमन निषिद्ध है। यहां तक कि धार्मिक पर्यटन स्थलों पर भी सीमित संख्या में श्रद्धालुओं के आवागमन की इजाजत दी गई है। संभव है कि अब इन शर्तों में कुछ ढील देकर पर्यटन स्थलों को खोल दिया जाए, ताकि इससे परोक्ष-अपरोक्ष रूप से जुड़े कारोबार भी शुरू हो सकें। मार्च से ही बंद घरेलू हवाई उड़ानों को भी अनलॉक पांच में शुरू करने की उम्मीद की जा रही है।

comments

.
.
.
.
.