Tuesday, Oct 19, 2021
-->
mamta files nomination for bhawanipur assembly by election prshnt

ममता ने भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए दाखिल किया नामांकन

  • Updated on 9/10/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 30 सितंबर को होने वाले भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र शुक्रवार को दाखिल कर दिया। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रियंका टिबरीवाल और वाम मोर्चे के श्रीजीब बिस्वास को चुनौती देंगी। चुनाव नतीजे की घोषणा तीन अक्टूबर को की जाएगी। नंदीग्राम में विधानसभा चुनाव हारने वाली बनर्जी को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए उपचुनाव में जीत दर्ज करनी होगी। बनर्जी भवानीपुर की निवासी हैं और उन्होंने 2011 तथा 2016 में दो बार इस सीट से जीत दर्ज की। वह इस साल अप्रैल-मई में हुए विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट से भाजपा नेता और पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ चुनाव लड़ीं और हार गयीं। नंदीग्राम में शिकस्त के बाद राज्य में कैबिनेट नेता और भवानीपुर से टीएमसी विधायक सोभनदेब चट्टोपाध्याय ने मुख्यमंत्री के लिए अपनी सीट छोड़ दी थी।

बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी  ने तीनों तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा ने भवानीपुर से प्रियंका टिबरीवाल को टिकट दिया है, जहां उनका मुकाबला ममता बनर्जी से होगा। वहीं बीजेपी ने समसेरगंज से मिलन घोष और जंगीपुर से सुजीत दास को मैदान में उतारा है। 

भ्रष्टाचार के मामले में अदालत ने देशमुख के वकील की जमानत याचिका पर CBI से मांगा जवाब

30 सितंबर को होना है उपचुनाव
बता दें कि हाल ही में पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की खाली पड़ी विधान सभा सीटों में से तीन और ओडिशा की एक सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव कराने का ऐलान किया था। इसी के साथ  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विधानसभा पहुंचने का रास्ता साफ हो गया है। बंगाल में भवानीपुर, शमशेरगंज और जंगीपुर सीटों पर उपचुनाव होने है और ओडिशा में पीपली सीट पर भी उपचुनाव कराया जा रहा है। इन सीटों पर आज से ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

तीस सितंबर को मतदान और 3 अक्टूबर को मतगणना
दरअसल बताया जा रहा है कि बंगाल की अपील पर चुनाव आयोग उप चुनाव कराने को तैयार हुआ है। अभी अलग-अगल राज्यों में 31 विधानसभा सीटें और दो लोकसभा सीटों पर उप चुनाव होने हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते आयोग ने सभी सीटों पर उपचुनाव के बजाय पश्चिम बंगाल और ओडिसा में उप चुनाव करवाने का फैसला किया है। ऐसे में उपचुनाव के लिए आचार संहिता अभी से ही लागू हो गई है। तय तारीख के मुताबिक उपचुनाव के लिए गजट अधिसूचना 6 सितंबर को जारी होगी और तभी से 13 सितंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। वहीं तीस सितंबर को मतदान और 3 अक्टूबर को मतगणना होगी।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.