Wednesday, Sep 28, 2022
-->
man linked to bomb planter in ludhiana court blast case detained in germany rkdsnt

लुधियाना कोर्ट विस्फोट मामला: बम लगाने वाले से जुड़े शख्स को जर्मनी में हिरासत में लिया

  • Updated on 12/28/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जर्मनी के अधिकारियों ने भारत से मिली खुफिया सूचना के आधार पर सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) से कथित रूप से संबंध रखने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। लुधियाना में हाल में हुए बम विस्फोट के पीछे एसजेएफ का हाथ होने का संदेह है। अधिकारियों ने मंगलवार बताया कि जसविंदर सिंह मुल्तानी के रूप में पहचाने गए व्यक्ति को खुफिया जानकारी साझा किये जाने के बाद जर्मनी के एक शहर में हिरासत में लिया गया है। इस जानकारी में भारत में आतंकी हमलों की योजना बनाने में उसकी कथित भूमिका पर प्रकाश डाला गया था। 

AAP ने लुधियाना विस्फोट की घटना को लेकर साजिश का शक जताया

मुल्तानी के खिलाफ पंजाब में दो प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। उसे पकड़कर हिरासत में रखा गया है। बर्लिन में अधिकारियों को भारतीय एजेंसियों द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर राजयनिक माध्यमों से उससे पूछताछ की जा रही है। मुल्तानी को 23 दिसंबर को लुधियाना अदालत परिसर में हुए बम विस्फोट के पांच दिन बाद हिरासत में लिया गया है, जिसमें कथित तौर पर बम लगाने वाले बर्खास्त पुलिसकर्मी गगनदीप की मौत हो गई थी और दो अन्य घायल हो गए थे। पंजाब में लोगों के कट्टरपंथ की ओर ले जाने के कथित षडय़ंत्र की व्यापक जांच जारी है, जिसे खालिस्तान के कुछ तथाकथित नेताओं द्वारा पाकिस्तान से बढ़ावा दिया जा रहा है। 

इत्र कोरोबारी को लेकर अखिलेश बोले- BJP ने गलती से अपने ही व्यवसायी पर मारा छापा

 

मुल्तानी का नाम इस साल की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी के बाहरी इलाके में किसानों के आंदोलन के दौरान प्रमुख किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल की हत्या की योजना के सिलसिले में भी सामने आया था। इस साल जनवरी में हरियाणा पुलिस ने सोनीपत में योगेश नाम के एक युवक को कथित तौर पर किसान नेता राजेवाल, बलदेव सिंह सिरसा, कुलदीप संधू और जगजीत सिंह की हत्या की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया था। पुलिस ने उसके मोबाइल से इन लोगों की तस्वीरें भी बरामद की हैं। गिरफ्तार युवक ने बताया कि वह संदेशों के जरिए मुल्तानी के संपर्क में था और उसे कुछ किसान नेताओं को निशाना बनाने का काम सौंपा गया था। 

कालीचरण महाराज FIR के बावजूद महात्मा गांधी के खिलाफ अपने बयान पर अडिग

अधिकारियों के अनुसार, लुधियाना बम विस्फोट की जांच के दौरान, पुलिस को यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण सबूत मिले कि हमलावर पाकिस्तान और खाड़ी देशों में खालिस्तान समर्थक नेताओं के संपर्क में था। अधिकारियों ने कहा कि सबूतों को समझने पर, खुफिया एजेंसियां यह जानकर हैरान रह गईं कि गगनदीप मुल्तानी के लगातार संपर्क में था और बाद में विस्फोट के लिए विस्फोटक सामग्री की व्यवस्था करने में सहायक था। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया मैसेंजर पर चैट से यह संकेत भी मिलता है कि समूह द्वारा पंजाब और देश के बाकी हिस्सों में और विस्फोटों की योजना बनाई जा रही थी।

बिल्डर को कब्जा प्रमाण पत्र जारी करने के लिए NGT ने नोएडा प्राधिकरण को लगाई फटकार

पंजाब में खालिस्तान समर्थक सामग्री के साथ तीन गिरफ्तार 
पंजाब के पटियाला जिले में विभिन्न स्थानों पर खालिस्तान के समर्थन वाली कुछ सामग्री वितरित करने के आरोप में एक महिला समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरचरण सिंह भुल्लर ने कहा कि जगमीत सिंह और रविंदर सिंह नामक दो लोगों को बनूर इलाके के पास 'खालिस्तान के पक्ष में प्रचार' करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि वे विभिन्न धार्मिक और सार्वजनिक स्थानों का दौरा कर रहे थे तथा खालिस्तान बनाने की खातिर जनमत संग्रह के लिए लोगों को कुछ पंजीकरण फॉर्म बांट रहे थे। भुल्लर ने कहा कि खालिस्तान समर्थक सामग्री जगमीत सिंह की मां जसवीर कौर उपलब्ध करा रही थी। कौर को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपियों के पास से बड़ी मात्रा में खालिस्तान समर्थक सामग्री बरामद की गयी है। 

चंडीगढ़ निकाय चुनाव के बाद चड्ढा ने BJP पर लगाए AAP पार्षदों को रुपये देने की पेशकश के आरोप

 

उन्होंने कहा कि आरोपियों से शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि गिरोह की सरगना जसवीर कौर और उसका पति कुलदीप सिंह है जो पंजाब रोडवेज में अधीक्षक के रूप में काम करता है। उन्होंने बताया कि जसवीर कौर का एक रिश्तेदार मंजीत सिंह आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (सुखदेव बब्बर ग्रुप) का एरिया कमांडर था। पुलिस के अनुसार जसवीर कौर, जगमीत सिंह और रविंदर सिंह को अदालत में पेश किया गया जहां उन्हें छह दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।     

पंजाब विधानसभा चुनाव : AAP ने जारी की उम्मीदवारों की 5वीं सूची, मोहाली से कुलवंत को टिकट

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.