Sunday, Aug 14, 2022
-->
manifest-edifice-kripala-deendayala-

प्रकट भए कृपाला, दीनदयाला......

  • Updated on 10/7/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। राजधानी में रामलीलाओं के मंचन के दौरान दर्शकों की संख्या को सीमित कर दिया गया है। बावजूद इसके लवकुश रामलीला कमेटी द्वारा लालकिला मैदान की रामलीला को यूट्यूब पर लाइव दिखाया जा रहा है। बता दें कि रामलीला मंचन के दूसरे दिन दशरथ का वशिष्ठ आश्रम आगमन, रामजन्म, ताडका वध का मंचन काफी भव्यता के साथ किया गया। 
लव कुश रामलीला में फिल्म स्टार्स के अलावा 5 केंद्रीय मंत्री भी कर रहे हैं अभिनय

बाॅलीवुड एक्टरों को देख दर्शक हुए खुश
लवकुश रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने बताया कि लालकिला मैदान में 2 प्रमुख रामलीलाओं सहित 10 बडी रामलीलाओं का आयोजन नहीं होने से काफी मुश्किलें बढ गईं है। पास बेहद सीमित संख्या में हैं जबकि डिमांड दस गुना है। इसीलिए सोशल मीडिया प्लेटफाॅॅर्म सहित प्रमुख धार्मिक चैनल व लवकुश रामलीला की साइट पर लोग मंचन देख सकते हैं। मंचन देखने के लिए आम आदमी पार्टी, भाजपा व कांग्रेस के कई नेता भी गुरूवार को परिवार सहित पहुंचे थे। लीला के सचिव अर्जुन कुमार ने बताया कि विशाल मंच पर वशिष्ठ आश्रम आगमन, राक्षसों द्वारा विश्वामित्र के यज्ञ में बाधा डालने, विश्वामित्र का अयोध्या आगमन, ताडका कथा, ताडका वध, विश्वामित्र द्वारा अस्त्र शिक्षा से लेकर शंकर-पार्वती यज्ञ तक का लीला मंचन किया गया। इस दौरान बाॅलीवुड एक्टर सुदेश बेरी ने दशरथ व मनोज बख्शी ने ऋषिमुनी वशिष्ठ का किरदार निभाया, जिन्हें देख दर्शक बहुत खुश हुए। 
लालकिला मैदान में बनकर लगभग तैयार हैं रामलीला का स्टेज
 

भाजपा नेता विजेंदर गुप्ता बनेंगे राजा जनक
लीला के मंत्री अंकुश अग्रवाल ने बताया कि शुक्रवार को होने वाली रामलीला में भाजपा नेता व दिल्ली विधानसभा के विपक्ष के नेता और रोहिणी से विधायक विजंेदर गुप्ता लीला में महाराजा जनक का किरदार निभाएंगे। गुरूवार को आश्रम में राक्षसों के वध के अलावा ताडका वध के दृश्यों को मंच पर प्रस्तुत करने से पहले दोपहर में बाॅलीवुड के एक्शन डायरेक्टर बाबू त्यागी की एक्सपर्ट टीम ने पूरी सावधानी के साथ मैदान में रिहर्सल किया।
कूडा जलाया तो नहीं होगी खैर, एनडीएमसी वसूलेगी चालान

प्रभू राम व जानकी का हुआ जन्म
शास्त्री पार्क में होने वाली विष्णु अवतार रामलीला कमेटी के महामंत्री दिवाकर पांडे ने बताया कि मंच पर राम-जानकी जन्मोत्सव को बडे ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसके बाद प्रभू राम का शिक्षा हेतु वन गमन का दृश्य काफी मार्मिक रहा। वहीं ताडका वध का बेहद बडे स्तर पर मंचन किया गया। 

गणेश वंदना व नारद मोह का सुंदर मंचन 
श्री नवयुवक रामलीला कमेटी कश्मीरी गेट में रामलीला के मंचन का शुभारंभ उत्तरी दिल्ली के महापौर राजा इकबाल सिंह के द्वारा राम ज्योति प्रज्वलित करके हुआ। मंचन का शुभारंभ गणेश वंदना के साथ हुआ। जिसके बाद नारद मोह विश्वमोहनी स्वयंवर, रामजन्म तक की लीला का मंचन हुआ। रामलीला कमेटी के महामंत्री जत्थेदार अवतार सिंह ने बताया कि इस साल रामलीला का यह 50वां साल है।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.