Wednesday, Dec 08, 2021
-->
manish sisodia 5 lakh compensation will be given families who died lack of oxygen pragnt

दिल्ली सरकार का ऐलान- ऑक्सीजन की कमी से मरने वालों के परिवार को मिलेगा 5 लाख का मुआवजा

  • Updated on 6/4/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश की सरकार ने यह पता लगाने के लिए चार सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित की है कि क्या कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण मरीजों की मौत हुई और वह इसके लिए उपराज्यपाल की मंजूरी का इंतजार कर रही है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा, 'खबरें आईं कि कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के कारण मौतें हुईं। एक 4 सदस्यीय कमेटी बनाकर सरकार ने फाइल उपराज्यपाल के पास भेज दी है। जैसे ही ये वहां से आ जाएगी वैसे ही काम करना शुरू कर देगी। ये कमेटी एक-एक मौतों के कारण के बारे में निर्णय लेगी।'

निजी स्कूलों के एनुअल चार्ज के खिलाफ छात्र और दिल्ली सरकार, HC में दाखिल की याचिका

दिल्ली सरकार ने मौत की जांच के लिए बनाई समिति
सिसोदिया ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन संकट पैदा हो गया था और ऐसी खबरें हैं कि कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत हुई थी। उन्होंने कहा, 'हमने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया और मामले की जांच के लिए चार सदस्यीय समिति गठित करने का फैसला लिया। इस समिति में चिकित्सा विशेषज्ञ हैं। हमने उपराज्यपाल की मंजूरी के लिए फाइल भेजी है।'

प्राइवेसी पॉलिसी और यूजर्स सर्विस को लेकर व्हाट्सऐप ने अपना रुख किया साफ

परिवारों को 5 लाख रुपए का मुआवजा देगी सरकार
सिसोदिया ने कहा, 'यह समिति हफ्ते में एक बार बैठक करेगी और हर मामले पर गौर करेगी और यह फैसला करेगी कि क्या जीवनरक्षक गैस की कमी के कारण मौत हुई। जैसे ही उपराज्यपाल फाइल को मंजूर करते हैं तभी यह समिति काम करना शुरू कर देगी।' सरकार ने यह भी घोषणा की है कि ऑक्सीजन की कमी के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

Coronavirus: 24 घंटे में 1.31 लाख नए मामले, 2 लाख से ज्यादा ठीक हुए, 2,705 की मौत

भारत में कोरोना की स्थिति
देश में कोरोना की दूसरी लहर अब धीरे-धीरे कम होने लगी है। संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1 लाख 31 हजार 280 नए मरीज मिले हैं। वहीं 2 लाख 5 हजार 771 ठीक हो गए और 2,705 की मौत हो गई। नए मरीजों का आंकड़ा लगातार चौथे दिन 1.50 लाख से कम रहा। इसी के साथ देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2.85 करोड़ हो गया है, वहीं कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 2.65 करोड़ हैं। इस खतरनाक वायरस के कारण अबतक 3.40 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि अब भी 6.31 लाख मरीज कोरोना से अपना इलाज करवा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.