Thursday, Jun 17, 2021
-->
manish sisodia appeal to govt to promote 12th students on basis of internal assessment kmbsnt

CBSE Board Exam: मनीष सिसोदिया की केंद्र से मांग- 12वीं के छात्रों को भी किया जाए प्रमोट

  • Updated on 4/14/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देशभर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर उफान पर है। ऐसे में स्थिति की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को फिलहाल टाल दिया है। इस पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सह-शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की प्रतिक्रिया सामने आई है।  

सिसोदिया ने कहा है कि मुझे खुशी है कि कक्षा 10 की परीक्षाएं रद्द की जा रही हैं और कक्षा 12 की परीक्षाओं के लिए तिथियां फिर से निर्धारित की जा रही हैं। कक्षा 10 के छात्रों की तरह, मैं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कक्षा 12 के छात्रों को प्रमोट करने के लिए सरकार से अपील करता हूं। 

स्वस्थ हो चुके लोगों से CM केजरीवाल की अपील- कोविड-19 रोगियों के लिये प्लाज्मा करें दान

पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई बैठक के बाद लिया गया फैसला
बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव तथा अन्य शीर्ष अधिकारियों की मौजूदगी में हुई एक बैठक में फैसला लिया गया कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी जाए जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित कर उसकी तारीख फिर से तय की जाएगी। 

कक्षा 10वीं के परिणाम बोर्ड द्वारा विकसित किए जाने वाले एक उद्देश्य मानदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी। आगे बोर्ड द्वारा 1 जून को स्थिति की समीक्षा की जाएगी। 

पीएम मोदी ने कही ये बात 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, छात्र क्या हासिल कर सकते हैं यह आंतरिक शक्ति पर निर्भर करता है। यदि संस्थागत ताकत भी प्रदान की जाती है, तो वे जो चाहते हैं उसे पूरा कर सकते हैं। शिक्षकों को छात्रों के लिए 3 प्रश्नों का पता लगाना चाहिए, वे क्या करने में सक्षम हैं, वे अधिक समर्थन के साथ क्या हासिल कर सकते हैं और वे क्या करना चाहते हैं।

CM केजरीवाल की केंद्र सरकार से अपील, कहा- CBSE बोर्ड परीक्षाएं की जाए रद्द

विपक्षी दलों ने की थी बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग 
कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेताओं ने सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी।  कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मध्य प्रदेश में एक महीने के लिए परीक्षाएं टाल दी गई है।

मध्य प्रदेश में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को टालने का फैसला लिया गया है, एमपी स्कूल एजुकेशन विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षाओं को 1 महीने के लिए टाल दिया गया।

ये भी पढ़ें:

comments

.
.
.
.
.