Monday, Jan 24, 2022
-->
manish sisodia covid19 all government and private schools closed in delhi pragnt

दिल्ली: कोरोना के चलते अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद, मनीष सिसोदिया ने किया ऐलान

  • Updated on 10/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार भारी इजाफा हो रहा है। यहां मंगलवार को 4,853 नए कोरोना के मामले दर्ज हुए। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद रहेंगे।

प्रदूषण के कारण दुनिया में 15% बढ़ी कोरोना से मौत, ICMR ने चेताया- मास्क पहनना है जरूरी

अगले आदेश तक स्कूल बंद
दिल्ली (Delhi) के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि कोरोना की स्थिति को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल अगले आदेश तक बंद रहेंगे। सिसोदिया ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मलेन में कहा कि अभिभावक भी स्कूलों को दोबारा खोलने के पक्ष में नहीं हैं। दिल्ली सरकार ने पहले घोषणा की थी कि स्कूल 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे।

सिसोदिया ने कहा, 'हम लगातार अभिभावकों की राय ले रहे हैं और वे इस बात को लेकर चिंतित हैं कि स्कूलों को दोबारा खोलना सुरक्षित होगा या नहीं। यह सुरक्षित नहीं है। जहां भी स्कूल दोबारा खोले गए हैं, वहां बच्चों में कोविड-19 के मामले बढ़े ही हैं। इसलिए हमने राष्ट्रीय राजधानी में अभी स्कूलों को नहीं खोलने का फैसला किया है। वे अगले आदेश तक बंद रहेंगे।'

दिल्ली में कोरोना की फिर बढ़ी रफ्तार, 24 घंटे में आए 4,853 नए केस

कई राज्यों में स्कूलों को दोबारा खोलने की प्रक्रिया शुरू
देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों के बाद से देशभर में 16 मार्च से विश्वविद्यालय और स्कूल बंद हैं। देशभर में 24 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था। देश में अलग-अलग 'अनलॉक' चरणों में कई प्रतिबंधों में ढील दी गई, लेकिन शिक्षण संस्थान बंद रहे। 'अनलॉक-5' के दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य स्कूलों को दोबारा खोलने के संबंण में निर्णय ले सकते हैं। 'अनलॉक 5' दिशानिर्देशों के अनुसार राज्य स्कूलों को चरणों में फिर से खोलने का निर्णय ले सकते हैं। कई राज्यों ने स्कूलों को दोबारा खोलने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी है।

कोरोना के चलते वर्चुअल होगा मेला, 30-31 अक्तूबर को होगा आयोजन

स्कूलों को दी गई सलाह
इससे पहले स्कूलों को नौंवी से 12वीं तक के छात्रों को 21 सितम्बर से स्वैच्छिक आधार पर स्कूल बुलाने की अनुमति दी गई थी। हालांकि दिल्ली सरकार ने इसके खिलाफ निर्णय किया। शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किये थे जिसमें परिसरों की अच्छी तरह से सफाई करना और उसे किटाणुरहित करना शामिल था। स्कूलों को सलाह दी गई है कि वे कार्य दलों का गठन करें जैसे आपातकालीन देखभाल एवं प्रतिक्रिया टीम, सभी हितधारकों के लिए सामान्य सहयोग दल, स्वच्छता निरीक्षण दल आदि।

दिल्ली दंगा: भारत के खिलाफ अंसतोष भड़काने के लिए हुए CAA विरोधी आंदोलन- कोर्ट

दिल्ली में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार
दिल्ली में 4,853 नए कोरोना के मामले दर्ज हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 3,64,341 हो गई है।वहीं एक दिन में 44 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। जबकि 2,722 मरीज ठीक होकर घर लौट गए हैं। दिल्ली में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या कुल 6,356 हो गई। हालांकि राहत की बात ये है कि यहां कोरोना को मात देकर स्वस्थ होने वालों की संख्या 3,30,112 पहुंच गई है। राज्य में फिलहाल 27,873 लोगों का संक्रमण का इलाज चल रहा है। वहीं पिछले 24 घंटे में 57,210 से अधिक नमूनों की जांच की गई है।

दिल्ली में तेज संगीत बजाने के विवाद में पड़ोसियों को चाकू से गोदा, इलाके में तनाव

सिसोदिया ने शिक्षकों को दी बधाई
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को पश्चिमी दिल्ली के पश्चिम विहार में राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय का दौरा कर स्कूल के 27 छात्रों के जेईई और नीट की परीक्षा पास करने पर अध्यापकों और प्रधानाचार्य को बधाई दी। स्कूल के पांच छात्रों को इस साल जेईई-एडवांस परीक्षा में अच्छे अंक लाने के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में दाखिला मिल गया है जबकि 22 छात्रों ने मेडिकल प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) पास की है।

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले चुनावी बांड योजना के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका

प्रत्येक बच्चे को मिले उत्साहवर्धक और बहुमूल्य अवसर
सिसोदिया ने कहा, 'दूसरे स्कूलों को भी इस स्कूल के शानदार प्रयासों को अपनाना चाहिये ताकि वे भी इस तरह सफलताएं हासिल कर सकें। दिल्ली के प्रत्येक बच्चे को अपनी प्रतिभा को निखारने और देश को गौरवान्वित करने के लिये ऐसे उत्साहवर्धक और बहुमूल्य अवसर मिलने चाहिये। आपके बेहतरीन प्रयासों और समझ से सीखकर, हम सभी स्कूलों के बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिये और अधिक अवसरों का सृजन करना चाहते हैं।'

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.