Tuesday, Jun 28, 2022
-->
manish-used-to-dream-of-flying-a-plane-since-childhood

बचपन से प्लेन उड़ाने का सपना देखते थे मनीष

  • Updated on 2/1/2022

नई दिल्ली। अनामिका सिंह। बच्चे बचपन से कई तरह के सपनों को देखते हैं लेकिन उन सपनों को पूरा करने की धून सिर्फ कुछ में ही होती है। क्योंकि सपनें पूरे करने के लिए अथक प्रयास और कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसा ही सपना स्क्वाड्रन लीडर मनीष ने भी देखा था। पिता को वर्दी पहनते देखकर वो बचपन से ही प्लेन उड़ाने का सपना देखते थे। उनका ये सपना ही पूरा नहीं हुआ बल्कि गणतंत्र दिवस की परेड में वायुसेना की झांकी की अगुवाई करने का मौका भी मनीष को मिला। जैसा ही यह बात द्वारका मोड पर रहने वाले मनीष के पडोसियों को पता चली तो घर में मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। किसी ने पिता को फोन किया तो किसी ने घर की घंटी बजाकर अपनी खुशी जाहिर की।
क्या आप जानते हैं किन हिंदू राजाओं ने किया दिल्ली पर राज

पिता फ्लाइट लेफ्टिनेंट पीतम सिंह तोमर 2016 में वायुसेना से हुए हैं रिटायर्ड
मनीष के पिता फ्लाइट लेफ्टिनेंट पीतम सिंह तोमर साल 2016 में वायुसेना की नौकरी से रिटायर्ड हो चुके हैं और उनकी मां बिमला तोमर घरेलू महिला हैं। परिवार पीछे से मुजफ्फरनगर के खतौली का रहने वाला है और फिलहाल पश्चिमी दिल्ली में द्वारका मोड पर रहते हैं।  पीतम सिंह ने बताया कि मनीष की पढ़ाई बैंग्लुरू के केंद्रीय विद्यालय स्कूल से हुई। बारहवीं के बाद मनीष का सेलेक्शन एनडीए में हो गया और वहां से उन्हें एयरफोर्स पायलेट के लिए चुन लिया गया। जब उन्होंने अपने बेटे को गणतंत्र दिवस पर वायुसेना की झांकी की अगुवाई करते हुए देखा तो उनकी आंखे भर आईं। करीब एक महीने तक उनके बेटे ने इसके लिए काफी मेहनत की।
केंद्र सरकार के खाद्य विभाग ने की दिल्ली के राशन में 50 हजार क्विंटल की कटौती

पिता से मिली हिम्मत : मनीष
स्क्वाड्रन लीडर मनीष ने कहा कि उन्हें अपने पिता से देशप्रेम व देशसेवा की प्रेरणा मिली। जब मैं पित को वर्दी पहनते देखता तो हमेशा दृढ संकल्प लेता कि एक दिन मैं भी एयरफोर्स की वर्दी पहनूंगा। ईश्वर ने मुझे मौका दिया है इसलिए अपनी पूरी मेहनत देश सेवा में लगाना ही अब जीवन का ध्येय बन गया है। खुश हूं कि गणतंत्र दिवस की परेड में वायुसेना की झांकी की अगुवाई करने का मौका मिला।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.