Wednesday, Apr 14, 2021
-->
mann-ki-baat-prime-minister-added-water-conservation-message-to-haridwar-kumbh-albsnt

मन की बातः प्रधानमंत्री ने हरिद्वार कुंभ से जोड़ा जल संरक्षण का संदेश

  • Updated on 2/28/2021

हरिद्वार/योगेश योगी। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत माघ महीने के स्नान पर्व और हरिद्वार कुंभ से की। उन्होंने हरिद्वार कुंभ से जोड़कर पूरे देश को जल संरक्षण का संदेश दिया। हरिद्वार के संतों ने कहा कि जल संरक्षण की इस मुहिम में वे प्रधानमंत्री के साथ हैं।

पहाड़ी दरकने से छह घंटे बंद रहा बदरीनाथ हाईवे, लोगों को उठानी पड़ी दिक्कतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि माघ महीने में किसी भी पवित्र जलाशय में स्नान को पवित्र माना जाता है। दुनिया के किसी भी समाज में नदी से जुड़ी कोई ना कोई परंपरा होती है।नदी तट पर अनेक सभ्यताएं विकसित हुई हैं। भारत में कोई ऐसा दिन नहीं होता होगा जब देश के किसी ने किसी कोने में जल से जुड़ा कोई उत्सव ना होता हो  माघ के महीने में तो लोग घर -बार और सुख -सुविधा छोड़कर नदियों के किनारे कल्पवास करने जाते हैं। इस बार हरिद्वार में कुंभ भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि  माघ महीने को जल से जोड़ने का एक और भी कारण है। इसके बाद से सर्दी खत्म हो जाती है और गर्मी शुरू होने लगती है। इसलिए पानी के संरक्षण के लिए अभी से प्रयास शुरू कर देना चाहिए।

एक्सप्रेस वे से दिल्ली-देहरादून के बीच का सफर केवल दो घंटे का होगा

हरिद्वार कुंभ मेले में आए संतों को पहले से ही बताया गया था कि प्रधानमंत्री मन की बात कार्यक्रम में कुंभ मेले पर चर्चा करेंगे।इसलिए पहले से ही संतों के लिए मन की बात कार्यक्रम सुनने की व्यवस्था की गई थी। एस एम जे एन कॉलेज में संतों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात को सुना। इस कॉलेज में आजकल श्री निरंजनी अखाड़े की कुंभ छावनी बनाई गई है। यहां पर बड़ी संख्या में संत प्रवास कर रहे हैं।कॉलेज में संतों के लिए मन की बात सुनने के लिए स्क्रीन लगाई गई थी।

भाजपा की रथयात्रा को रोका जाना उचित नहींः बाबा रामदेव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम सुनने के बाद अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री महंत नरेंद्र गिरि महाराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ मेले का जिक्र कर अच्छा संदेश दिया है।प्रधानमंत्री मोदी ने जल संरक्षण की जो बात कही है वह बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। संत समाज प्रधानमंत्री मोदी की इस मुहिम में उनके साथ है और जल्द ही जल संरक्षण के लिए बड़ा अभियान चलाया जाएगा। हरिद्वार के बुद्धिजीवी वर्ग ने भी जल संरक्षण की मुहिम में प्रधानमंत्री का साथ देने की बात कही है। एस एम जे एन कॉलेज के प्राचार्य डॉ सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि जल संरक्षण की इस मुहिम में पूरा देश प्रधानमंत्री मोदी के साथ है।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.