Wednesday, Jan 26, 2022
-->
manoj-bajpayee-birthday-special-unknown-facts

B'day Special: अभिनय की दुनिया के बादशाह मनोज बाजपयी NSD से तीन बार हुए थे रिजेक्ट

  • Updated on 4/23/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार मनोज बाजपेयी (manoj bajpayee) आज 50 साल के हो गए हैं। इसके अलावा मनोज ने इसी साल इंडस्ट्री में भी अपने 25 साल (25 years) पूरे कर लिए है। वैसे तो ये 25 साल मनोज के लिए काफी उथल-पुथल वाले रहे लेकिन इसी दौरान उन्होंने ऐसे किरदार भी निभाए जो यादगार हैं।

आज मनोज के लिए डबल खुशी का दिन है। खास बात ये है कि मनोज कभी अपना जन्मदिन नहीं मनाते लेकिन खबरें हैं कि वे इस बार ग्रैंड पार्टीं करने वाले हैं।

Navodayatimesअपने जीवन की इस 'गोल्डन जुबली ईयर' को सेलिब्रेट करने के लिए मनोज एक शानदार पार्टी करने वाले हैं। वैसे इस पार्टी की वजह मनोज को इस साल पद्मश्री (padma shri) से सम्मानित होना भी बताया जा रहा है।

23 अप्रैल 1969 को बिहार के पश्चिमी चंपारण के छोटे से गांव बेलवा में जन्में मनोज ने अपनी शुरुआती पढ़ाई के.आर. हाई स्कूल, बेतिया से की। इसके बाद मनोज ने दिल्ली के रामजस कॉलेज (ramjas college) से पढ़ाई की।

Navodayatimesमनोज बाजपेयी को राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में तीन बार कोशिश करने के बाद भी एडमिशन नहीं मिल सका। इसके बाद उन्होंने बैरी जॉन के साथ रंगमंच किया। मनोज बाजपेयी ने अपना करियर दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक स्वाभिमान के साथ शुरु किया। इसी धारावाहिक से आशुतोष राणा और रोहित रॉय को भी पहचान मिली थी। 

Navodayatimesमनोज ने अपना फिल्मी करियर 1994 शेखर कपूर निर्देशित फिल्म 'बैंडिट क्वीन' से शुरु किया। लेकिन बॉलीवुड में उनको 1998 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'सत्या' से पहचान मिली। इस फिल्म के लिए उन्हे सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।

Navodayatimesराम गोपाल वर्मा निर्देशित और संजय दत्त अभिनीत फिल्म 'दौड़' में भी मनोज दिखे। 1999 में आई फिल्म 'शूल' में उनके किरदार समर प्रताप सिंह के लिए उन्हें फिल्मफेयर का सर्वोत्तम अभिनेता पुरस्कार मिला। वहीं अमृता प्रीतम के मशहूर उपन्यास 'पिंजर' पर आधारित फिल्म 'पिंजर' के लिए उन्हेx एक बार फिर राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

इस फिल्म के प्रीमियर शो के बाद कैटरीना कैफ अपनी सीट से उठीं और उन्होंने मनोज बाजपेयी के पैर छू लिए। कैटरीना ने कहा उन्होंने ऐसी एक्टिंग पहले कहीं नहीं देखी जैसी मनोज ने फिल्म में की हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.