manoj-kumar-bdy-special

B'day Special: दिलीप कुमार की वजह से मनोज कुमार ने बदला था अपना नाम

  • Updated on 7/23/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हिंदी सिनेमा के लेजेंड्री एक्टर हरिकिशन गिरी गोस्वामी (harikishan giri goswami) जिन्हें हम सभी मनोज कुमार (manoj kumar) के नाम से जानते हैं, आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं। मनोज कुमार ने अपनी फिल्मी करियर में देशभक्ति से लबरेज कई फिल्मों में काम किया है जिसके लिए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित भई किया गया है। वहीं आज जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको मनोज कुमार के कई राज बताएंगे जोकि काफी कम लोगों को पता है। 

यो यो हनी सिंह और मलखित सिंह 'गुड़ नालो इश्क मीठा' के नए वर्शन के लिए आये एक साथ

दिलीप कुमार की वजह से मनोज कुमार ने बदला दिया था नाम 
जैसे कि हम जानते हैं कि मनोज कुमार का ये असली नाम नहीं है। वहीं इसके पीछे की वजह भी काफी दिलचस्प है। दरअसल, बचपन में हरिकिशन गिरी गोस्वामी दिलीप कुमार (dilip kumar) की फिल्म 'शबनम' (shabnam) देखने गए। फिल्म में दिलीप कुमार के किरदार का नाम मनोज कुमार था। ऐसे में हरिकिशन दिलीप कुमार के किरदार की अदाकारी से इतने प्रभावित हो गए कि उनके किरदार के नाम पर उन्होंने अपना नाम मनोज कुमार रख लिया।

 'बटला हाउस' को लेकर आनंद पंडित ने किया ये बड़ा खुलासा, इस वजह से चुनी ये फिल्म

मनोज कुमार ने कई हिट फिल्में दी हैं 
साल 1957 में बतौर एक्टर मनोज ने फिल्म 'फैशन' (fashion) से अपने करियर की शुरुआत की। इस फिल्म के बाद वह लगातार कई फिल्मों में बतौर लीड एक्टर के तौर पर नजर आए। 60 के दशक तक आते-आते मनोज कुमार ने कई हिट फिल्में दी, जिसमें 'पत्थर के सनम', 'पहचान', 'गुमनाम'', और वो कौन थी' जैसी फिल्में शामिल हैं। 

विद्या बालन और रॉनी स्क्रूवाला ने मिलाया हाथ, सामाजिक मुद्दे पर बनी प्रासंगिक शॉर्ट फिल्म

फिल्म साइन करने से पहले लेते थे मंगेतर राशि की इजाजत
वहीं कहा जाता है कि कोई भी फिल्म को साइन करने से पहले मनोज कुमार अपनी मंगेतर शशि मनोज (shashi manoj) से राय लेकर ही हां करते थे। दरअसल, एक फिल्म के लिए उन्हें लीड रोल का ऑफर मिला जिसके लिए उन्होंने कहा कि पहले वो अपनी मंगेतर से इसके बारे में पूछेंगे तभी कोई फैसला लेंगे। वहीं शशि के हां करने के बाद ही मनोज ने फिल्म के ऑफर को हां कहा।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.