Friday, Jan 28, 2022
-->
many countries kerala start the holy month of ramadan from today corona virus prshnt

रमजान महीने की आज से हुई शुरुआत, कोरोना संकट के मद्देनजर होगी तैयारियां

  • Updated on 4/24/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया में कोरोना  (Coronavirus) महामारी के बीच पाक रमजान और रोजे का महीना शुक्रवार यानी आज से शुरू हो गया है। स्थानीय चांद कमेटी ने गुरुवार को घोषणा किया है कि रमजान का चांद दिखने के बाद रमजान का पाक महीना शुरू हो गया है। केरला में आज से ही रमजान की शुरुआत हो गई है, यहां गुरुवार को चांद दिखा है।

भारत में केरल के अलावा कई देशों में आज से रमजान के पाक महीने की शुरुआत हो गई है। रमजान का चांद सऊदी अरब, कुवैत, यूएई, बहरीन में दिखाई देने के बाद 24 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू हो गया है। इन देशों के अलावा मिस्र, मलेशिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया और फिलीपींस में भी रमजान का महीना 24 अप्रैल से ही शुरू हो रहा है और इसकी अधिकारिक रूप से ऐलान भी कर दिया गया है।

हर्षवर्धनने कहा- Corona की रफ्तार हुई धीमी, पीएम मोदी ने सही समय पर लिया Lockdown का फैसला

शुक्रवार से शुरू हुआ रमजान
भारत में कोरोना के चलते 3 मई तक लॉक डाउन है इसलिए पिछले साल की तरह इस बार रौनक भले ही दिखाई ना दे, लेकिन लोगों के जोश और जज्बे में अभी कमी नहीं है। बताया जा रहा है कि अगर चांद का दीदार शुक्रवार को हो गया तो पहला रोजा शनिवार को रखा जाएगा।

कोरोना संकट के बीच इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इस साल रमजान के मौके पर दरगाह, खानकाहो में रियायत को कामयाब रखने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के लिहाज से रोजा इंतजाम करना शुरू कर दिया गया इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी मुस्लिम संगठन प्रतिष्ठानों की ओर से रमजान की जंतरी जो की टाइम टेबल होता है उसका वितरण किया जा रहा है इसके अलावा रमजान के महीने में लोगों की मांग आई है कि प्रशासन मोहल्ले में फलों की बिक्री की व्यवस्था करें।

Coronavirus: देश में अबतक 21,700 हुए संक्रमित, 686 लोगों की मौत

सोशल डिस्टेंसिंग का हो पालन
वहीं रमजान किस महीने में भीड़ की आशंका को देखते हुए कई देशों ने तैयारी शुरू कर दी है, इंडोनेशिया में रमजान की तैयारी राजधानी जकार्ता में किया गया है। जिसमें सामाजिक बंधुओं का विस्तार हुआ है, जकार्ता के गवर्नर ने कहा है कि गुरुवार को खत्म होने वाली लॉक डाउन को 22 मार्च तक बढ़ा दिया गया है, बता दें कि जकार्ता में कोरोना वायरस के 3383 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिसमें से 301 लोगों की मौत अब तक हुई है।

दिल्ली में रमजान के महीने में एक अलग ही रौनक नजर आता है, लेकिन दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के चलते इस बार मस्जिदों में सन्नाटा पसरा है, बता दे कि इस पाक महीने में मस्जिदों को सजाया जाता है लेकिन इस बार कोरोना के खतरे को देखते हुए ऐसा कुछ नहीं किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिग का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.