Friday, Jul 01, 2022
-->
many defectors lost in punjab elections including fatehjung singh bajwa rkdsnt

फतेहजंग सिंह बाजवा समेत पंजाब चुनाव में कई दल-बदलू हारे

  • Updated on 3/11/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पंजाब विधानसभा चुनावों में राणा गुरमीत सिंह सोढी, फतेहजंग सिंह बाजवा और अनिल जोशी जैसे कई दल-बदलू नेताओं को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से हार का स्वाद चखना पड़ा है। विधानसभा चुनावों से पहले कई नेताओं ने दल-बदलकर भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल सहित अन्य दलों का दामन थाम लिया था। चुनाव परिणामों के अनुसार, पूर्व खेल मंत्री सोढी को फिरोजपुर सिटी सीट से हार का मुंह देखना पड़ा है। इस सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रणबीर सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार परमिन्दर सिंह पिंकी को हराकर जीत दर्ज की है। सोढी फिरोजपुर में गुरुहरसहाय से चार बार के विधायक रहे हैं। 

पंजाब में 13 विजयी महिलाओं में जीवनज्योत कौर समेत 11 AAP प्रत्याशी

कांग्रेस का दामन छोड़कर भाजपा की नैया में सवार होने वाले बाजवा बटाला सीट से चुनाव मैदान में उतरे थे, लेकिन उन्हें चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा है। आप उम्मीदवार अमनशेर सिंह ने बटाला सीट पर कब्जा जमाया है। फतेहगंज बाजवा कादियां सीट से निवर्तमान विधायक थे, जहां से कांग्रेस ने उनके भाई एवं राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा को मैदान में उतारा था। पिछले साल भाजपा छोड़कर शिरोमणि अकाली दल में शामिल हुए पूर्व मंत्री अनिल जोशी अमृतसर नॉर्थ से चुनाव लड़े थे, जिन्हें आप के उम्मीदवार पूर्व आईपीएस अधिकारी कुंवर विजय प्रताप सिंह ने हराया। 

अनुप्रिया पटेल की पार्टी ने 12 सीटें जीतीं, सपा के साथ गईं कृष्णा पटेल हारीं

कांग्रेस का ‘हाथ’ छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले हरजोत कमाल को मोगा सीट से हार का सामना करना पड़ा है। यह सीट आप उम्मीदवार अमनदीप कौर ने जीती है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार माल्विका सूद सच्चर को हराया है। माल्विका बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद की बहन हैं। पंजाब के पूर्व मंत्री और आप उम्मीदवार जोगिन्दर सिंह मान को फगवाड़ा सीट से हार का मुंह देखना पड़ा है। उन्होंने कांग्रेस से अपने 50 साल के रिश्तों को खत्म करके आप का दामन संभाला था। इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार बलविंदर सिंह धालीवाल विजयी हुए हैं। 

सपा गठबंधन में शामिल ओम प्रकाश राजभर की सुभासपा 6 सीटों पर रही कामयाब

कांग्रेस का ‘हाथ’ छोड़कर आप का ‘झाड़ू’ थामने वाले सुखिंदर राज सिंह लाली मजीठिया को मजीठिया विधानसभा से शिकस्त खानी पड़ी है। उन्हें शिरोमणि अकाली दल की उम्मीदवार जी. कौर ने हराया। कांग्रसे से दल-बदल करके पिछले साल आप में शामिल हुए रमन बाही गुरदासपुर सीट से हार गये हैं। कांग्रेस के उम्मीदवार एवं निवर्तमान विधायक बरिन्दरमीत सिंह पाहरा ने यह सीट जीती है।  

5 राज्यों में चुनावों में दो मौजूदा और 5 पूर्व मुख्यमंत्रियों के अलावा 3 उपमुख्यमंत्री हारे 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.