Tuesday, Aug 16, 2022
-->
many rules are changing in the country including banking cinema hall train from today sohsnt

आज से बैंकिंग, सिनेमा हॉल-ट्रेन समेत देश में कई नियम बदल रहे हैं, देखें पूरी लिस्ट

  • Updated on 2/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में आज यानी एक फरवरी का दिन अपने आप में काफी अहम है। एक तरफ जहां केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारण आज 2021-22 का आम बजट पेश कर रहीं है, तो वहीं दूसरी ओर महीने की पहली तारीख के साथ कई अन्य अहम बदलाव भी होने जा रहे हैं।

Sensex-Nifty Live: बजट शुरू होते ही शेयर मार्केट में आया उछाल, 600 अंक ऊपर चढ़ा सेंसेक्स 

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए
एक फरवरी यानी आज से जो बदलाव होने जा रहे हैं उनमें एक है पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक आज से नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेन-देन नहीं कर सकेंगे। इस बदलाव के बाद अब पीएनबी के ग्राहक नॉन-ईएमवी मशीनों से पैसे की निकासी नहीं कर सकेंगे। बैंक ने ये कदम बढ़ते साइबर अपराधों को ध्यान में रखते हुए उठाया है। ऐसे में अब पीएनबी के ग्राहकों को इसका एक बड़ा फायदा देखने को मिलेगा। 

सरकार के 5 ट्रिलियन के टारगेट से अभी कितनी दूर है अर्थव्यवस्था

रेलवे में ई-कैटरिंग सेवा फिर से शुरू
कोरोना वायरस के दौरान लागू हुए लॉकडाउन में भारतीय रेलवे को काफी खामिया भुगतना पड़ा। ऐसे में अब रेलवे आज यानी एक फरवरी से अपनी ई-कैटरिंग सेवा फिर से स्टार्ट करने जा रही है। मालूम हो कि कोरोना के कारण इस सेवा को बंद कर दिया गया था, फिलहाल ये सेवा कुछ चिन्हिंत स्टेशलों पर ही मिलेगी।

जानिए, 30 लाख करोड़ वाले भारत के बजट के लिए कहां से आता है पैसा

इसके अलावा एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपनी नई घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान कर दिया है। बता दें कि इस ऐलान के बाद अब एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच हर रोज उडान भरेगी।

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए आई अच्छी खबर, जनवरी में उच्च रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा GST कलेक्शन

अब ऐसे मिलेगा राशन
कोरोना वायरस के दौरान लागू हुए लॉकडाउन में आर्थिक रूस से पिछड़े लोगों के लिए राशन से बहुत राहत मिली। इस दौरान ऐसे भी कई मामले सामने आए जब लोग राशन से वंचित रह गए। ऐसे में अब सरकार ने अन्नपूर्णा और अन्त्योदय के राशन बायोमीट्रिक पहचान से मिलने वाले राशन में बदलाव कर दिया है। अब लोगों को राशन देने से पहले मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथेन्टिकेशन की जरूरत होगी। 

Budget 2021: जान लें इन शब्दों के अर्थ तो बजट को समझने में होगी आसानी 

100 प्रतिशत की क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल
फरवरी माह से सिनेमा हॉल 100 प्रतिशत की क्षमता के साथ खोलने का फैसला लिया गया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी है। प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी देते हुए कहा कि 1 फरवरी से, सभी COVID से संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सिनेमा हॉल 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी जाएगी। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाएगा। विस्तृत दिशानिर्देश आज जारी किए जाएंगे। 

Agriculture Budget 2021: कृषि क्षेत्र को अतिरिक्त फंड और फूड प्रोसेसिंग के लिए बजट से ये उम्मीदें

फाइनल ईयर के छात्रों के लिए आज खुले स्कूल
कोरोना (Coronavirus) के कम होते मामलों के चलते दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के कॉलेज फाइनल ईयर के छात्रों के लिए आज सोमवार को एक क्रमबद्ध तरीके से फिर से खुलना शुरू हो गए हैं। जो छात्र प्रैक्टिकल के लिए कॉलेज की सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं उनकों भी आने की छूट है। हालांकि, अधिकांश कॉलेज हॉस्टल फिलहाल छात्रों के लिए बंद रहेंगे।

ये भी पढ़ें:

D

comments

.
.
.
.
.