Monday, Jan 21, 2019

2020 तक बंद हो सकती है मारूति की ये डीजल कारें

  • Updated on 12/21/2018

नई दिल्ली/कारदेखो.कॉम। भारत में जल्द ही बीएस-6 नियम लागू होने वाले हैं। यही वजह है कि लगभग सभी कार कंपनियों का रूझान अब बीएस-6 इंजन वाली कारें तैयार करने पर है। मारूति सुजुकी भी इस दौड़ में शामिल हो चुकी है। मारूति ने संकेत दिए हैं कि बीएस-6 डीजल कारें मौजूदा कारों से करीब एक से 1.5 लाख रूपए तक महंगी होंगी। मौजूदा कारों के पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले ये 2.5 लाख रूपए तक महंगी हो जाएंगी। कंपनी का मानना है कि ज्यादा महंगी होने की वजह से ग्राहक डीजल कारों से दूरी बना सकते हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी 2020 तक छोटी कारों के डीजल वेरिएंट का प्रोडक्शन बंद कर सकती है।

Maruti Swift, Baleno, Dzire Diesel May Go Out Of Production In 2020

मारूति की अभी सबसे अफॉर्डेबल डीज़ल कार स्विफ्ट है। स्विफ्ट डीज़ल की शुरूआती कीमत 5.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। स्विफ्ट पेट्रोल की शुरूआती कीमत 4.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। पेट्रोल और डीज़ल वेरिएंट के बीच अभी एक लाख रूपए का अंतर है। बीएस-6 नियम लागू होने के बाद इनके बीच का अंतर 2.5 लाख रूपए के करीब हो जाएगा।

Maruti Swift, Baleno, Dzire Diesel May Go Out Of Production In 2020

मारूति स्विफ्ट पेट्रोल के माइलेज का दावा 22 किमी प्रति लीटर और डीजल वेरिएंट का माइलेज 28.4 किमी प्रति लीटर है। 20 दिसंबर 2018 को पेट्रोल 70.63 रूपए प्रति लीटर और डीजल 64.54 रूपए प्रति लीटर है। अगर आप रोजाना 75 किमी कार चलाते हैं तो आप डीज़ल कार से एक साल में 26,000 रूपए बचा सकते हैं। ऐसे में डीजल कार की एक्स्ट्रा एक लाख रूपए की लागत को पांच साल में कवर कर सकते हैं। यही अंतर अगर 2.5 लाख रूपए हो जाता है तो इसे कवर करने में करीब 10 साल लगेंगे।

स्विफ्ट की तरह डिजायर और बलेनो के डीज़ल और पेट्रोल वेरिएंट में भी करीब एक-एक लाख रूपए का अंतर है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बीएस-6 नियम लागू होने के बाद मारूति की कुछ कारों से डीज़ल इंजन को हटाया जा सकता है। चर्चाएं हैं कि स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर के डीजल वेरिएंट का प्रोडक्शन बंद किया जा सकता है। मारूति इन दिनों बीएस-6 मानकों वाले नए 1.5 लीटर डीजल इंजन पर काम कर रही है। यह इंजन अर्टिगा और एस-क्रॉस में दिया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.