Monday, Mar 30, 2020
maruti xl7 price features design launch in indonesia

इंडोनेशिया में लॉन्च हुई मारुति एक्सएल7, क्या भारत में भी लॉन्च होगी ये कार?

  • Updated on 2/19/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) ने इंडोनेशियाई बाजार में एक्सएल7 को लॉन्च कर दिया है। यह भारतीय बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध एक्सएल6 का 7-सीटर वर्जन है। एक्सएल6 के इंडियन वर्जन के मुकाबले एक्सएल7 साइज़ में थोड़ी बड़ी भी है। 

मारुति एक्सएल6 (Maruti XL6) और एक्सएल7 दिखने में तो एक जैसी हैं, मगर नई एक्सएल7 (New XL7) में चौड़े टायरों के साथ 16 इंच के बड़े अलॉय व्हील, कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ, रियर स्पॉइलर और टेलगेट पर अलग बैजिंग दी गई है। इन दोनों कारों को यदि एक साथ खड़ा कर दिया जाए तो इनके साइज़ में थोड़ा फर्क नज़र आता है। एक्सएल6 के मुकाबले मारुति एक्सएल7, 5 मिलीमीटर लंबी और 10 मिलीमीटर ऊंची है। साइज़ के बाकी मोर्चों पर ये दोनों कारें एक जैसी ही हैं। 

इंटीरियर
इंटीरियर की बात करें तो एक्सएल7 में एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 8 इंच की बड़ी टचस्क्रीन, रियर कैमरा डिस्प्ले से लैस इनसा123इड रियरव्यू मिरर, सेकंड रो में फोल्डेबल आर्मरेस्ट के साथ आने वाली बेंच टाइप सीटें दी गई हैं। इसके अलावा न्यू एक्सएल7 में पिछली दो रो की सीटों को फोल्ड करके ज्यादा बूट स्पेस तैयार करने का भी ऑप्शन दिया गया है। 

न्यू एक्सएल7 में एक्सएल6 के इंडियन वर्जन वाला 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन ही दिया गया है। यह इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

कीमत
मारुति एक्सएल6 को भारतीय ग्राहकों से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। अर्टिगा एमपीवी के मुकाबले यह कार बाहर से दिखने में काफी दमदार लगती है। 6-सीटर एक्सएल6 की लोकप्रियता को देखते हुए अनुमान लगाए जा रहे हैं कि मारुति इस 7-सीटर कार को भी भारत में लॉन्च कर सकती है। माना जा रहा है कि कंपनी एक्सएल6 और एक्सएल7 की प्राइस में कोई ज्यादा अंतर नहीं रखेगी। बता दें कि भारत में मारुति एक्सएल6 की प्राइस 9.85 लाख रुपये से लेकर 11.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.