Tuesday, Sep 25, 2018

गुरुग्राम: लाउडस्पीकर को लेकर बढ़ा विवाद, हिंदू संगठनों की शिकायत पर मस्जिद सील

  • Updated on 9/12/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हरियाणा का गुरुग्राम जिला एक बार फिर से विवादों में आ गया है। वहां की शीतला कॉलोनी में स्थित मस्जिद को लेकर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। तीन मंजिला बिल्डिंग में बनी मस्जिद के लाउडस्पीकर को लेकर अब नया विवाद पैदा हो गया है। 

पिछले सप्ताह से ही जारी हंगामें ने काफी बड़ा रूप ले लिया है जिसके चलते अब नगर निगम ने मस्जिद को सील करने का फैसला किया है। बता दें कि स्थानीय हिंदू संगठनों ने हाल ही में एक शिकायत दर्ज कराई थी जिसके बाद से इलाके में माहौल गर्माया हुआ था। हिंदू संगठनों के शिकायत को देखते हुए अब प्रशासन ने मस्जिद को सील करने का फैसला लिया है।

केंद्र ने SC को बताया दागी नेताओं के खिलाफ 11 राज्यों में पेंडिंग हैं 1233 केस

इस वजह से शुरू हुआ विवाद
ये सारी बहस तब शुरू हुई जब एक तीन मंजिला नीजि बिल्डिंग का इस्तेमाल मस्जिद के रूप में किया जाने लगा। बिल्डिंग की छत पर लगे लाउडस्पीकर से परेशान होकर हिंदू संगठनों ने पुलिस में जाकर शिकायत किया और उसके बाद से उस बिल्डिंग को सील किए जाने की मांग की जाने लगी। फिलहाल मामले को तूल पकड़ता देख इलाके में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

शिकायत में हिंदू संगठनों ने आरोप लगाया है कि यह एक घर है और इसका इस्तेमाल मस्ज़िद के तौर पर किया जा रहा है। हिंदू संगठनों ने दावा किया है कि यह मस्जिद नियमों का उल्लंघन कर बनाई गई है और इसे जल्द से जल्द बंद या शिफ्ट कराया जाए। उन्होंने कहा कि, घर में बनी मस्जिद में रोजाना सैकड़ों लोग अाते हैं और लाउडस्पीकर से होने वाली अजान से भी लोगों को परेशानी होती है।

AMU का फरमान- हॉस्टल में चप्पल और शॉर्ट ड्रेस पहनकर न निकलें, 'मियां' कहकर बुलाएं

गुरुग्राम के शीतला कॉलोनी में यह विवाद कोई नया नहीं है जब से मस्जिद बनी है तब से हिंदू संगठनों ने इससे परेशान होकर इसे बन्द कराने की मांग की है। हिंदू संगठनों की शिकायत से मुस्लिम समुदाय में भी नाराजगी है और वह नहीं चाहते कि मस्जिद को बन्द किया जाए। विवाद को बढ़ता हुआ देख यहां पुलिस बल तैनात किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.