Wednesday, Nov 20, 2019
mathura-uttar-pradesh-crop-destroy-due-to-fake-seeds-in-bjp-yogi-government

यूपी में नकली बीजों का कहर, किसानों की 200 बीघा फसल बर्बाद

  • Updated on 10/12/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के नौहझील ब्लॉक ( Naujhil Block) के दो गांवों में किसानों द्वारा भूलवश नकली बीज इस्तेमाल किए जाने से उनकी लगभग 200 बीघा में लगाई गई धान की फसल बर्बाद हो गई है। किसानों की शिकायत है कि अलीगढ़ (Aligarh) के कस्बा खैर स्थित खाद-बीज की एक दुकान के मालिक के विरुद्ध शिकायत की गई है कि उसके यहां से दिए गए बीज से रोपी गई पूरी फसल बर्बाद हो गई।  

कांग्रेस का हाथ आतंकवादियों के साथ : योगी आदित्यनाथ

इस संबंध में नौहझील गांव के सल्ल एवं सद्दीकपुर के किसान गजेंद्र सिंह, रविंद्र कुमार, लेखराज सिंह आदि ने जिलाधिकारी के यहां शिकायत की तो उनके आदेश पर कृषि विभाग की एक टीम ने बाकायदा सर्वे कर स्थिति की एक रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट के अनुसार, किसानों की शिकायत सही पाई गई है। उन्होंने सहायक कृषि निदेशक डॉ विजय सिंह को बताया कि पौध बनने के बाद धान की रोपाई कराई गई, लेकिन फसल पकने के समय खेत में दो किस्म के धान दिखाई देने लगे।

उन्नाव रेप कांड: 9 दिन तक लगातार हुआ था पीड़िता के साथ दुष्कर्म- CBI

इसमें 40 प्रतिशत फसल में बाली ही नहीं आई है। इससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। सिंह ने बताया, जिलाधिकारी के निर्देशानुसार विभागीय विशेषज्ञों की टीम ने किसानों की समस्या का निदान करने के लिए मौका मुआयना कर एक रिपोर्ट तैयार की है जो जल्द ही जिलाधिकारी को भेजी जा रही है। संभव है कि वे इस रिपोर्ट के आधार पर खाद-बीज विक्रेता के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने के प्रयास किए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.