Wednesday, Oct 20, 2021
-->
mcd order for eid al adha to slaugter houses in delhi

बकरीद में अवैध स्थानों पर हुई कुर्बानी तो देना होगा मोटा जु्र्माना, MCD ने दिया ये आदेश...

  • Updated on 8/9/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। राजधानी (National Capital) में बकरीद को लेकर नगर निगम का फरमान जारी हो गया है। निगम ने आदेश दिया है कि केवल वैध स्लॉटर हाउस (Slaughter House) में ही कुर्बानी दी जाएगी। जो कोई भी इस आदेश का उल्लंघन करता पाया गया उससे 50 हजार रुपये का जुर्माना (50 thousand rupees fine) वसूल किया जाएगा। 

दिल्ली नगर निगम का कहना है कि वो नहीं चाहता है कि जानवरों के अवेशेषों को खुले में फेंका जाए और यमुना के पानी में किसी भी जानवर का खून मिले। वहीं दिल्ली से पहले मुंबई हाई कोर्ट ने भी कुछ इस प्रकार का फरमान जारी किया है। कोर्ट का आदेश है कि प्राइवेट फ्लैट्स और हाउसिंग सोसाइटीज में जानवरों की कुर्बानी न दी जाए। साथ ही जानवरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में भी प्रतिबंध लगाया गया है। 

'प्रणव दा' को भारत रत्न मिलने पर खुश नहीं कांग्रेस! कपिल ने कसा तंज

PETA इंडिया ने किया सभी राज्यों से अनुरोध

वहीं पीईटीए (People for the Ethical Treatment of Animals) ने भी सभी राज्यों सरकारों से अनुरोध किया था कि बकरीद से पहले अवैध तरीके से होने वाली जावरों की कुर्बानी पर रोक लगाई जाए। PETA का कहना था कि बकरीद से पहले पशुओं के अवैध व्यापार पर रोक लगनी चाहिए और  कुर्बानी उन्हीं स्लॉट हाउस में हो जिनके पास लाइसेंस है। 

दिल्ली पर आतंकी साया: बाजारों, स्टेशनों, बस अड्डों में बढ़ी सुरक्षा

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

PETA इंडिया ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के हवाले से कहा था कि गोश्त के लिए पशुओं की हत्या और उनकी कुर्बानी केवल आधिकारिक लाइसेंस वाले बूचड़खाने में ही की जा सकती है. सभी राज्यों के नगर निगमों और प्रशासन को ये सुनिश्चित करना होगा कि कोर्ट के इस आदेश का पालन हो। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.