Thursday, Mar 04, 2021
-->
mcd-starts-inspection-of-illegal-factories-in-delhi

43 मौतों के बाद जागा निगम, 4000 अवैध फैक्ट्रियों को नोटिस जारी

  • Updated on 12/11/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अनाज मंडी (Anaj Mandi) अग्निकांड के बाद सोई हुए नगर निगमों को जगाने का प्रयास तेज करते हुए अवैध फैक्ट्रियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने 4 हजार से ज्यादा अवैध फैक्ट्रियों को नोटिस जारी कर तलब किया है। 

निगम के अधिकारी ने अनौपचारिक तौर पर माना कि जवाब देने के लिए फैक्ट्री मालिकों को 48 घंटे का वक्त देते हुए दो टूक कहा है कि जवाब न देने वाली फैक्ट्रियों को सील किया जाएगा। हालांकि नगर निगम के अधिकारी मानते हैं कि यह मुद्दा पहले से ही चल रहा है और अवैध चल रही फैक्ट्रियों को लेकर सख्ती के आदेश दिए गए थे। 

अनाज मंडी अग्निकांड: CBI जांच की मांग करने वाली याचिका दिल्ली HC में खारिज

जहां भी चल रही हैं अवैध फैक्ट्रियां वहां होगी सख्ती
अधिकारियों का कहना है कि जिन इलाकों में अभी भी ये फैक्ट्रियां चल रही हैं वहां अब सख्ती दिखाई जाएगी। फील्ड स्टाफ के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें मौखिक निर्देश दिए गए हैं कि वे रोजाना अपने अपने इलाकों में ऐसी फैक्ट्रियों की जांच करें। निरीक्षण व औचक दौरे कर देखें और यदि कहीं भी अवैध फैक्ट्रियां मिलें तो उसकी सूची बनाएं, ताकि सख्त कार्रवाई हो सके।

अनाज मंडी आग: शॉर्ट सर्किट से डेथ चैंबर में तब्दील हुई इमारत, इन लोगों ने गंवाई जान

दिल्ली के इन इलाकों का निरीक्षण
बता दें कि दक्षिणी दिल्ली में खानपुर, तुगलकाबाद, महरौली, जमरूदपुर, शाहपुरजट, चिराग दिल्ली सहित कई इलाकों में अलग-अलग काम किए जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि अब सभी फैक्ट्रियों में जाकर देखा जा रहा है कि वे नियमों का उल्लंघन तो नहीं कर रही हैं। 

जिन फैक्ट्रियों को रेजिडेंसियल इलाकों में छूट के तहत छूट भी मिली है उनकी भी जांच की जा रही है ताकि किसी भी दुर्घटना से बचा जा सके। उत्तरी दिल्ली नगर निगम, पूर्वी दिल्ली नगर निगम के इलाकों में भी ये निरीक्षण दौरे शुरू कर दिए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.