Thursday, Feb 02, 2023
-->
medha-patkar-in-bharat-jodo-yatra-pm-modi-targets-congress

भारत जोड़ो यात्रा में मेधा पाटकर, PM मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना

  • Updated on 11/21/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को सवाल किया कि कांग्रेस किस नैतिक आधार पर गुजरात में वोट मांग रही, जब विपक्षी पार्टी के नेता की ‘भारत जोड़ो यात्रा' में नर्मदा विरोधी एक महिला कार्यकर्ता शामिल हुई है जिसने महत्वाकांक्षी बांध परियोजना को तीन दशकों तक बाधित किया। मोदी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में की जा रही भारत जोड़ो यात्रा में शनिवार को महाराष्ट्र में ‘नर्मदा बचाओ आंदोलन' की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के शामिल होने का संदर्भ देते हुए यह कहा।

प्रधानमंत्री ने गुजरात में अगले महीने होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रचार अभियान के दूसरे दिन की शुरूआत वेरावल के पास स्थित प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर में दर्शन कर की। अपने गृह राज्य में, दिन में भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार करते हुए मोदी ने मतदाताओं से कांग्रेस पर अपने वोट बर्बाद नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा कि विकास के लिए कांग्रेस के पास कोई ‘रोडमैप' नहीं है और राज्य को बदनाम करने वालों को खारिज करने की अपील की। उन्होंने यह भी कहा कि देश में अन्य सभी राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कारण चुनाव में विकास के बारे में बात करने को मजबूर हो जाते हैं।

उन्होंने सौराष्ट्र क्षेत्र में वीरावल, धोराजी, अमरेली और बोटाद में चार रैलियों को संबोधित किया। कांग्रेस ने 2017 के विधानसभा चुनावों में क्षेत्र की 48 सीट में 28 पर जीत दर्ज की थी, जिसके सहारे विपक्षी दल ने 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 99 सीट से आगे नहीं बढ़ने दिया था। क्षेत्र में पाटीदार और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की अच्छी-खासी आबादी है तथा अगले महीने होने जा रहे चुनाव में वे भाजपा का पलड़ा भारी या हल्का कर सकते हैं।

राजकोट जिले के धोराजी नगर में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध बनाने की महत्वाकांक्षी परियोजना में देर हुई क्योंकि कई लोगों ने इसे रोकने की बहुत कोशिश की। मोदी ने कहा, ‘‘कच्छ और काठियावाड़ (सौराष्ट्र क्षेत्र) को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए नर्मदा परियोजना ही एकमात्र समाधान थी। आपने कल देखा होगा कि कैसे कांग्रेस के एक नेता उस महिला के साथ पदयात्रा कर रहे थे, जो सरदार सरोवर बांध विरोधी कार्यकर्ता थी। उन्होंने तथा अन्य लोगों ने कानूनी बाधाएं पैदा कर तीन दशकों तक परियोजना रूकवा दी।'

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इन लोगों ने इसलिए प्रदर्शन किया कि यहां पानी नहीं पहुंचे।' उन्होंने कार्यकर्ताओं पर गुजरात को इस हद तक बदनाम करने का आरोप लगाया कि विश्व बैंक ने भी इस परियोजना के लिए वित्त मुहैया करना रोक दिया था। उन्होंने कहा, ‘‘जब कांग्रेस आपके पास वोट मांगने आए, तो मैं चाहता हूं कि आप उनसे पूछे कि विपक्षी पार्टी किस नैतिक आधार पर वोट मांग रही है जब उनके नेता एक ऐसी महिला के साथ पदयात्रा कर रहे हैं जो नर्मदा परियोजना के खिलाफ थी। मैं आपसे कांग्रेस से यह सवाल पूछने का अनुरोध करता हूं।'

प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर में पूजा- अर्चना करने के बाद वेरावल शहर में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने और मतदान के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ने का भी अनुरोध किया। गुजरात में दो चरणों में एक तथा पांच दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। प्रधानमंत्री रविवार को गुजरात के गिर सोमनाथ जिले के भाजपा के चार उम्मीदवारों के लिए प्रचार कर रहे थे। मोदी ने कहा कि अतीत में राज्य में बहुत से लोग लगातार सूखे जैसी विभिन्न वजहों से गुजरात को हेय दृष्टि से देखते थे लेकिन इसके बावजूद उसने प्रगति की है।

कांग्रेस ने 2017 के विधानसभा चुनाव में गिर सोमनाथ जिले में सभी चार सीट पर जीत हासिल की थी। मोदी ने अमरेली जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए लोगों से कहा कि वे विधानसभा चुनाव में अपना वोट कांग्रेस पर बर्बाद नहीं करें क्योंकि उसके पास विकास के लिए कोई ‘रोडमैप' नहीं है। उन्होंने लोगों से कहा कि वे अपना वोट भाजपा को दें। प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्षी दल कभी भी इस क्षेत्र के लिए कुछ भी अच्छा नहीं कर सकता। मोदी ने कहा, ‘‘भाजपा सरकार ने गुजरात को मजबूत करने के लिए कई काम किए हैं। अब, एक बड़ी छलांग लगाने का समय है और कांग्रेस में ऐसा करने की क्षमता नहीं है। विपक्षी दल कभी भी आपके लिए कुछ भी अच्छा नहीं कर सकता।'

सौराष्ट्र क्षेत्र के बोटाद कस्बे में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने मतदाताओं से राज्य को बदनाम करने वालों को सदा खारिज करने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘पहले, चुनावों के दौरान घोटालों के आरोप मुख्य मुद्दा हुआ करते थे। हालांकि, गुजरात में भाजपा के उदय के बाद, मुख्य मुद्दा घोटालों के बजाय विकास बन गया है। हमने देश के अन्य सभी राजनीतिक दलों को चुनाव के दौरान विकास के बारे में बात करने के लिए मजबूर किया।' कांग्रेस नेता राहुल गांधी का 21 नवंबर को राजकोट और सूरत के महुवा में दो जनसभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

comments

.
.
.
.
.