Sunday, Dec 05, 2021
-->
meet-andhra-pradesh-civil-engineer-who-now-teaches-music-in-delhi-at-just-rs-1

मिलिए गिटार राव से, जो मात्र एक रुपये में सिखाते हैं संगीत, वजह है बेहद खास

  • Updated on 10/26/2018

नई दिल्ली/श्वेता राणा। आज की भागदौड़ भरी लाइफ में किसी के पास खुद के हुनर को तराशने तक का समय नहीं है, लेकिन अगर आप संगीत के प्रति जरा भी प्रेम रखते हैं और 9 से 5 की नौकरी भी करते हैं बावजूद उसके भी आप संगीत सीख सकते हैं और वो भी मात्र एक रुपये में।

Image result for guitar raoसुनकर हैरानी हुई न लेकिन यह सच्चाई है। जहां आज के दौर में लोग पैसों के लिए एक दूसरे की जान के दुश्मन बन जाते हैं, वहीं एक शख्स ऐसा है जो बिना किसी स्वार्थ के लोगों को कला की शिक्षा दे रहा है और वो भी मात्र 1 रुपये में।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ स्तर पर पहुंची, जानिए कैसै जांचते हैे प्रदूषण

इस संगीतज्ञ का नाम है एसवी राव, लेकिन लोग इन्हें गिटार राव भी कहते हैं। पेशे से गिटार राव सिविल इंजीनियर रहे हैं। गिटार राव का जन्म तो आंध्र प्रदेश में हुआ था, इन्होंने कई साल तक एक प्राइवेट कंपनी में सिविल इंजीनियर के रूप में काम किया।

LG ने ली बैठक, क्रिमिनल ट्रैकिंग सिस्टम के लिए बनेंगे सेल

इस घटना के बाद संगीत सिखाने की ठानी
गिटार राव जब नौकरी करते थे तब किसी कारणवश कर्ज में डूब गए। धीरे-धीरे यह कर्ज उनके लिए बोझ बनता चला गया। बाद में वे नौकरी के साथ-साथ घर छोड़कर तिरुपति चले गए।

Image result for guitar raoतिरुपति की एक संगीत अकादमी में इन्होंने संगीत सीखना शुरू कर दिया। संगीत इनका तनाव कम करने में कामयाब रहा। राव फिर घर वापस आ गए लेकिन यह भी तय किया कि लोगों को संगीत सिखाएंगे।

Image result for guitar raoइनके पास वर्तमान में ना रहने की जगह है ना सोनी की। ये आंध्र भवन की लॉबी में रहते हैं सोते हैं, जनरल बाथरुम का इस्तेमाल करते हैं। इनके पास 4-5 गिटार और बांसुरियां जो लोगों को सीखने के लिए देते हैं।

Image result for guitar raoये सुबह 7-9 आंध्र भवन के पास संगीत सिखाते हैं, दोपहर 2 से 6 बजे तक विजय चौक पर जबकि शाम में 6 से 9 बजे तक इंडिया गेट के पास लोगों को संगीत सिखाते हैं।

सर्दी में लकड़ी जलाकर हाथ सेंके, तो होगा चालान!

'संगीत भारत मिशन'
अगर आप इनके पास संगीत सीखने जाएंगे तो पाएंगे की वह न सिर्फ लोगों को म्यूजिक सिखाते हैं बल्कि उन्हें म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट भी मुफ्त में देते हैं और उन्हें प्रतिदिन मात्र 1 रुपये में संगीत सिखाते हैं। देते है।

Image result for guitar raoउनकी इच्छा है कि वह प्रधानमंत्री 'स्वच्छ भारत मिशन' की तरह 'संगीत भारत मिशन' की शुरुआत करें। उनका मानना है कि उनके पास संगीत का कोई एक्सपर्ट ज्ञान तो नहीं है लेकिन वे लोगों को संगीत का बेसिक ज्ञान देना चाहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.