Monday, May 16, 2022
-->
metro-corridor-of-delhi-metro-flagged-off-by-hardeep-singh-puri-and-deputy-cm

दिल्ली वालों को नए साल का तोहफा, शुरू हुई लाजपत नगर से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच मेट्रो

  • Updated on 12/31/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली मेट्रो के मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरीडोर(लाइन-7) जिसे पिंक लाइन के रूप से जाना जाता है, अब बनकर परिचालन के लिए तैयार हो गया है और आज ही इसे यात्रियों के लिए शाम 4 बजे से खोला जाएगा।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने हरी झंडी दिखाकर सोमवार को इस सेक्शन की शुरुआत की। इस रूट पर लाजपत नगर एवं मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच 9.7 किमी दूरी है।

इस रूट पर कुल पांच स्टेशन विनोबा पुरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन, मयूर विहार तथा मयूर विहार पॉकेट-1 शामिल हैं, जिसमें मयूर विहार-1 और मयूर विहार पॉकेट-1 एलेवेटेड स्टेशन होंगे।

साल के अंत में न्यूनतम स्तर पर पहुंचा पेट्रोल-डीजल का भाव, जानें अपने शहर के दाम

वहीं विनोबा पूरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन स्टेरशन भूमिगत होंगे। दिल्ली मेट्रो रेल दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएआरसी) के मुताबिक इस सेक्शटन के खुल जाने से दिल्ली  मेट्रो का नेटवर्क 327 किलोमीटर लंबा हो जाएगा, वहीं कुल मेट्रो स्टेेशनों की संख्या 236 हो जाएगी।

मजलिस पार्क-शिव विहार सेक्शान की कुल लंबाई 59 किमी. है। मजलिस पार्क और मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच 5 मिनट 12 सेकंड की पीक ऑवर फ्रिक्वेंसी पर ट्रेनें चलेंगी। गैर पीक घंटों के दौरान, फ्रिक्वेंसी 5 मिनट और 45 सेकंड होगी। इस लाइन पर कुल 29 ट्रेनों का परिचालन होगा।

बद से बदतर हुई राजधानी की हवा, मौसम साफ लेकिन सांस लेना हुआ दूभर

दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के मजलिस पार्क-शिव विहार पिंक कॉरीडोर पर हजरत निजामुद्दीन मेट्रो स्टेलशन प्रमुख ट्रांजिट हबों में से एक होगा क्योंकि यह स्टेडशन हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्ट शन और सराय काले खां अंतरराज्यीय बस टर्मिनल के साथ सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

यह स्टेशन कनेक्टिविटी की दृष्टि से महत्वपूर्ण है क्योंकि हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और सराय काले खां आईएसबीटी, दोनों के लिए फिलहाल कोई मेट्रो कनेक्टिविटी नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.