Friday, May 07, 2021
-->
mi-air-charge-you-can-now-charge-your-smartphone-without-wires-or-stand-check-how-prsgnt

अब बिना केबल-स्टैंड के Mi Air Charger आपका फोन करेगा चार्ज, ये हैं शाओमी का नया चार्जर, देखें...

  • Updated on 1/29/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। शाओमी (Xioami) ने हाल ही में एक नए तरीके की चार्जिंग टेक को पेश किया है। चाइनीज टेक्नोलॉजी कंपनी शाओमी ने इस बारे में अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस बारे में जानकारी दी है। इसे शाओमी ने मी एयर चार्ज (Mi Air Charge) नाम दिया है।

ये नई तकनीक बिना किसी चार्जिंग वायर के आपका मोबाइल फ़ोन चार्ज करता है। यह तकनीक की मदद से यूजर्स दूर से ही किसी अपनी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को चार्ज कर सकते हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए कंपनी ने ट्वीट किया है।

कंपनी ने ट्वीट में लिखा है, इस नई टेक्नोलॉजी से बिना वायर, गेम खेलते हुए या चलते हुए भी एक साथ कई डिवाइसेज को चार्ज किया जा सकेगा। ये ट्रू वायरलेस चार्जिंग सिस्टम है जिसके लिए किसी वायर की जरूरत नहीं होगी। 

कंपनी ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी भी दी है और कहा है, ये चार्जिंग मेथड स्पेस पोजिशनिंग और एनर्जी ट्रांसमिशन पर बेस्ड है। ये इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि शाओमी के खुद के डेवलप किए गए आइसोलेटेड चार्जिंग पाइल में इन-बिल्ट 5 फेज इंटरफेरेंस एंटेना है, जो स्मार्टफोन की लोकेशन का पता लगा लेता है और उसे चार्ज करता है।

कंपनी ने बताया है कि यह चार्जर 144 एंटेना से बना एक फेज कंट्रोल एरे मिलीमीटर-वाइड वेव्स को बीमफॉर्मिंग के जरिए सीधे फोन में ट्रांसमिट करता है और फ़ोन चार्ज होने लगता है। 

डेस्कटॉप यूजर्स के WhatsApp ने लिए जारी किया फेस और फिंगरप्रिंट अनलॉक, सिग्नल को मिलेगी टक्कर

ऐसे करता है फ़ोन चार्ज 
अब अगर आप सोच रहे है कि ये चार्जर कैसे फ़ोन चार्ज करता है तो कंपनी ने बताया है कि इसके लिए बिल्ट-इन बीकन (beacon) एंटेना और रिसीविंग एंटेना एरे के साथ छोटा एंटेना एरे  को भी बनाया है। बीकन एंटेना लो पावर कंजप्शन के साथ पोजिशन इंफॉर्मेशन ब्रॉडकास्ट करने का काम करता है और इसकी तरह 14 एंटेना से बना रिसीविंग एंटेना एरे चार्जिंग पाइल द्वारा एमिट किए गए मिलीमीटर वेव सिग्नल को रेक्टिफायर सर्किट के जरिए इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदल देता है पर इसी साइंस फिक्शन की तरह ये चार्जिंग सिस्टम काम करने लगता है। 

चीनी कंपनी 'Xiaomi' की धोखेबाजी, मेगा स्टोर्स पर LOGO छुपाकर लिखा- 'Made in India'

ये है खासियत 
ये डिवाइस 7 मीटर की रेंज में 5W रिमोट चार्जिंग दे सकती है। इतना ही नहीं, यह डिवाइज एक साथ कई डिवाइसेज को भी चार्ज कर सकता है। हर डिवाइस को 5W का सपोर्ट मिलेगा। सबसे खास यह बात है कि इस चार्जिंग में फिजिकल ऑब्सटेकल्स भी कम नहीं कर पाएगी। 

पढ़े टेक से जुड़ी अन्य खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.