Wednesday, Sep 18, 2019
millions-of-cardiac-related-deaths-do-not-eat-enough-vegetables-and-fruits

हृदय संबंधी लाखों मौतों का संबंध पर्याप्त मात्रा में सब्जी और फल नहीं खाने से 

  • Updated on 6/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पर्याप्त मात्रा में सब्जी (vegitable) और फल (fruits) नहीं खाने से दुनिया भर में लाखों लोग हर वर्ष हृदय और आघात संबंधी बीमारियों की वजह से मौत का शिकार हो जाते हैं। एक अध्ययन से यह जानकारी मिली है।  

मुंह के छालों से न हो परेशान चुटकियों में होगा इसका इलाज, ये है घरेलू नुस्खें

अध्ययन (study) में यह पता चला है कि हृदय (heart) संबंधी बीमारी से होने वाले मौत के मामले में सात में से एक की मौत पर्याप्त मात्रा में फल (fruits) नहीं खाने और 12 में से एक व्यक्ति की मौत पर्याप्त मात्रा में सब्जी (vegitable) नहीं खाने से होती है। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में फल नहीं खाने की वजह से 2010 में 18 लाख लोगों की मौत हो गई जबकि 10 लाख लोगों की मौत पर्याप्त मात्रा में सब्जी नहीं खाने से हुई।

निपाह विषाणु: केरल की स्वास्थ्य मंत्री ने की हर्षवर्धन से मुलाकात 

अमेरिका (america) के टुफ्ट्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता विक्टोरिया मिलर ने बताया कि फल और सब्जियां हमारे आहार के लिए जरूरी घटक हैं जो उन बीमारियों से होने वाली मौत को रोकने में प्रभावी साबित हो सकती हैं जिनका इलाज संभव है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.