Wednesday, Jun 19, 2019

बैसाखी पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी, घाटों पर दिखी भारी भीड़

  • Updated on 4/14/2019

हरिद्वार/ऋषिकेश/ब्यूरो। बैसाखी के मौके पर रविवार को लाखों श्रद्धालुओं ने विभिन्न घाटों पर गंगा स्नान किया। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन और पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। एहतियात के तौर पर स्नान घाटों के आसपास जल पुलिस के जवानों और एसडीआरएफ की तैनाती की गई थी।

हरिद्वार में तड़के से ही श्रद्धालु उमड़ने लगे थे। हालात यह थे कि हरकी पैड़ी क्षेत्र में पांव रखने तक की जगह नहीं बची थी। हरकी पैड़ी घाट के साथ ही प्रेमनगर आश्रम घाट में समागम की वजह से काफी भीड़ रही। इसके अलावा विश्वकर्मा घाट, अग्रसेन घाट, ऋषिकुल घाट, सतीघाट समेत विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। 

वहीं, ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट के साथ ही रामझूला, लक्ष्मणझूला, परमार्थ निकेतन, गीताभवन, पूर्णानंद घाट, शत्रुघ्न घाट, हनुमान घाट, ओंकारानंद घाट, नाव घाट समेत विभिन्न घाटों पर तड़के से ही स्नानार्थियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था, जो लगातार बढ़ता रहा। लोगों ने गंगा स्नान के साथ ही विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना की।

आचार्य राकेश सेमवाल का कहना है कि विभिन्न पर्वों में बैसाखी पर गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है। पौड़ी के एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर ने बताया कि लक्ष्मण झूला पुलिस को क्षेत्र के घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए गए थे।

पूरे दिन जाम से बेहाल रहे लोग:

बैसाखी पर स्नान के लिए उमड़े श्रद्धालुओं के वाहनों की वजह से नेशनल हाईवे पर जगह-जगह जाम के हालात बने रहे। रायवाला-मोतीचूर से लेकर तपोवन-शिवपुरी तक ऋषिकेश हाईवे और नेपाली फार्म से भूपतवाला तक हरिद्वार हाइवे वाहनों की कतारों के कारण जाम रहा। तड‍़के 5 बजे से शुरू हुआ जाम का सिलसिला दिन चढ़ने के साथ ही बढ़ता रहा। पुलिस को जाम खुलवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.