Thursday, Aug 18, 2022
-->
minister-of-state-for-finance-anurag-thakur-said-rs-2000-note-will-not-be-discontinued

वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- नहीं बंद होंगे 2,000 रुपये का नोट

  • Updated on 3/16/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जब से देश में नोटबंदी (Demonetization) करने का केंद्र सरकार ने फैसला किया है तब से समय-समय पर अनेक आशंका बाजार में उठती रहती है। खासकरके नए नोट 2,000 रुपये के प्रचलन के बाद इसके बंद होने की अफवाहें भी फैलती रही है। लेकिन आज लोकसभा में वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने घोषणा की है कि केंद्र सरकार के पास किसी तरह का प्रस्ताव नहीं है जिसमें 2,000 रुपये के नोट बंद होंगे।

टाटा ने भाजपा को दिए चंदे में 356 करोड़ इस पर सांसद डा. स्वामी ने उठाए सवाल!

नोटबंदी के बाद से लोगों में फैली अफवाहें

उन्होंने आज एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि सरकार का 2000 रूपये के बैंक नोट को प्रचलन से वापस लेने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने साथ ही कहा कि अधिकतर 500 रूपये और 200 रूपये मूल्य वर्ग के बैंक नोट प्रचलन में हैं । अभी भी कई एटीएम में 2000 रूपये के करेंसी नोट वितरित हो रहे हैं ।   

नोटबंदी के 3 साल: मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता गिरफ्तार

विपक्षी पार्टियों ने जताई थी आशंका
मालूम हो कि सोशल मीडिया में इस तरह की अटकलें कई बार उड़ती रही है कि मोदी सरकार जल्द ही बड़े नोटों को एक बार फिर बंद करेगी। लोगों को यह आशंका इसलिये होती है कि इससे पहले 8 नवंबर 2016 को मोदी सरकार ने 5,00 और 1,000 रुपये के नोट को बंद करने का फैसला किया था। लेकिन जब 2,000 रुपये के नोट आई तो विपक्षी पार्टियों ने आशंका जताई कि इससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा। उसके बाद इस चर्चा को बल मिला कि केंद्र सरकार जनवरी 2020 में 2,000 रुपये के नोट पर रोक लगा देगी। बहरलाल केंद्र सरकार ने कोई इस तरह का फैसला नहीं लिया है। लोगों में गुलाबी नोट को लेकर जो डर फैला हुआ था उसे आज वित्त राज्य मंत्री ने दूर कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.